‘बिहार का दिल’ कहे जाने वाले शहर दरभंगा में हैं गजब के टूरिस्ट स्पॉट्स, इस समय बिल्कुल न करें मिस

Zee News Desk
Jul 29, 2024

बिहार के मिथिला क्षेत्र में स्थित दरभंगा जिला अपनी ऐतिहासिक विरासत, खान-पान सहित अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. इसे ‘बिहार का दिल’ भी कहा जाता है. घूमने के लिहाज से यहां बहुत ही खूबसूरत महल, मंदिर और म्यूजियम हैं.

दरभंगा राज पैलेस

दरभंगा में बसें इस खूबसूरत महल का का निर्माण महाराज कामेश्वर सिंह ने 1934 के भूकंप के बाद करवाया था. यह महल तितली जैसा दिखता है. इस महल को बाद में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दान कर दिया गया था. यहां का नजारा देख आपको विश्वास नहीं होगा कि ये जगह बिहार में है.

तारामंडल

फैमिली और बच्चो के साथ दरभंगा में ये जगह घूमना आपके लिए सबसे बेस्ट होगा. इसमें 300 लोगों के बैठकर शो देखने की क्षमता है. इसमें एक विज्ञान संग्रहालय, ऑडिटोरियम और विज्ञान की गतिविधियों व शोध के लिए भी अलग से भवन और हॉल बनाए गए हैं.

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय

दरभंगा में बसा ये विश्वविद्यालय अपने क्षेत्र की सबसे फेमस जगह है. लोग अक्सर यहां अपनी फोटोज क्लिक कराने और इस खूबसूरत ईमारत को देखने पहुंचते हैं.

मनोकामना मंदिर

बिहार के दरभंगा जिला में स्थित ये मंदिर दरभंगा राज कैंपस में स्थित है. मनोकामना मंदिर के विषय में लोगों का मानना है कि यहां आकर दर्शन करने से साडी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. यह मंदिर श्री बजरंगबली को समर्पित है.

कुशेश्वर अस्थान पक्षी अभयारण्य

पक्षी प्रेमी और नेचर लवर्स के लिए दरभंगा की ये जगह एकदम परफेक्ट है. कुशेश्वर अस्थान पक्षी अभयारण्य में साइबेरियन क्रेन सहित कई सारे विदेशी पक्षी भी देख सकते हैं.

चंद्रधारी संग्रहालय

बिहार के दरभंगा में स्थित ये म्यूजियम मानसरोवर झील के पूर्वी तट पर स्थित है. यहां आप मिथिला संस्कृति से जुड़े कई चीजों को देख सकते हैं.

श्यामा काली मंदिर

दरभंगा क्षेत्र में इस मंदिर की बहुत मान्यता है. यहां हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और सभी प्रकार के मांगलिक कार्य भी किए जाते हैं. इस मंदिर को श्यामा माई के मंदिर के नाम से जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story