जगन्नाथ पुरी जाएं तो इन जगहों को एक्सप्लोर करना बिल्कुल ना भूलें, ट्रिप रह जाएगी अधूरी

Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा के तटीय शहर पुरी में स्थित, भगवान विष्णु के अवतार जगन्नाथ को समर्पित एक हिंदू मंदिर है. यह चार धाम तीर्थस्थलों में से एक है. इस समय यहां जाना बेस्ट ऑप्शन होगा.

Puri Beach

पुरी में स्तिथ इस खूबसूरत बीच को गोल्डन बीच के नाम से भी जाना जाता है. यहां पहुंचकर आप बेहद ही शांति और सुकून का अनुभव करते हैं.

Konark Sun Temple

13वीं सदी में बना ये मंदिर आज भी एक बेहद ही शानदार वास्तुकला का उदाहरण है. UNESCO ने इसे World Heritage Site भी घोषित किया है.

Chilika Lake

यह भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है. 1165 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है और पक्षी प्रवासियों, जलीय जीवों और अनोखी जैव विविधता का घर है.

Gundicha Temple

यह मंदिर भगवान जगन्नाथ की मौसी देवी गुंडिचा को समर्पित है. ये पुरी में रथ यात्रा उत्सव के दौरान भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के लिए निवास स्थान के रूप में प्रसिद्ध है.

Raghurajpur Artist Village

यहां ये गांव बहुत ही फेमस है. यह अपनी समृद्ध कला और संस्कृति के लिए जाना जाता है. लोग यहा पीढ़ी दर पीढ़ी पट्टचित्र, लकड़ी की नक्काशी, पत्थर की नक्काशी और धातु की कामगिरी जैसी विभिन्न कलाओं में पारंगत हैं.

Chandrabhaga Beach

यह अपनी गोल्डन रेत, साफ नीले पानी और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. यहां अपनों के साथ समय बिताना एक बहुत ही अनूठा अनुभव होगा.

Sri Lokanath Temple

भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन और फेमस हिंदू मंदिर है. यह मंदिर 11वीं शताब्दी में बनाया गया था. लोग अक्सर यहां परिवार के साथ भगवन शिव का आशीर्वाद लेने आते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story