रूपनगर में हैं ये 7 ऐतिहासिक जगह, गुरुद्वारा, मंदिर सहित यहां लगती है टूरिस्ट की भीड़

Zee News Desk
Jul 30, 2024

रूपनगर

पंजाब में बसी ये जगह एक बहुत ही प्राचीन शहर है. यहां कई ऐसे टूरिस्ट प्लेसेस हैं जहां आपको एक बार जरूर घूम लेना चाहिए.

Gurudwara Keshgarh Sahib

यह सिख धर्म का बहुत ही पवित्र और सबसे महत्वपूर्ण गुरुद्वारा मन जाता है. इसे सिख धर्म के पांच पवित्र "तखतों" या सीटों में से एक माना जाता है.

Virasat-e-Khalsa

विरासत-ए-खालसा एक संग्रहालय है. यह संग्रहालय 500 साल पहले पंजाब में हुई घटनाओं की जानकारी देता है. यह पंजाब की समृद्ध संस्कृति और विरासत को दर्शाता है.

Bhakra Dam

भाखड़ा बांध सतलुज नदी पर एक कंक्रीट का बांध है और यह उत्तर भारत में पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा के पास है. यह बांध हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के भाखड़ा गांव के पास एक घाटी में स्थित है.

Shri Naina Devi temple

यह मंदिर पंजाब के रूपनगर जिले की सीमा हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. ज्यादातर तीर्थयात्री जय माता दी का नारा लगाते हुए पैदल ही पहाड़ी की चोटी पर पहुँचते हैं.

Nangal

ये जगह रूपनगर से 60 किलोमीटर की दूरी पर है स्थित. नंगल पहाड़ियों, नदी और नहरों के खूबसूरत वातावरण से घिरा हुआ है और जिले में आने वाले टूरिस्ट्स के लिए बेस्ट जगह है.

Shri Chamkaur Sahib

यह जगह रूपनगर से 16 किलोमीटर की दूरी पर है. गुरु गोबिंद सिंह और उनके दो बड़े बेटे और 40 अनुयायी कोटला निहंग से इस स्थान पर आए थे, उनके पीछे उनके अनुयायी भी थे. इस स्थान पर कई गुरुद्वारे हैं जिन्हे आप देख सकते हैं.

Archaeological Museum

यह म्यूजियम सतलुज नदी के किनारे बसे रूपनगर शहर में स्थित है. यह वर्ष 1998 में जनता के लिए खोला गया था. इस संग्रहालय में आप रोपड़ के पास खुदाई किए गए स्थल के पुरातात्विक अवशेष देख सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story