ये हैं हाथरस के टॉप टूरिस्ट प्लेस, मां कंकाली देवी मंदिर से लेकर हसन शाह बिलाली दरगाह शामिल

Zee News Desk
Jul 02, 2024

मां कंकाली देवी मंदिर

हाथरस के सबसे फेमस मां कंकाली माता मंदिर है, इस मंदिर को लेकर राजस्थान में भी बड़ी मान्यता है. मां कंकाली देवी से कोई भी आप मनोकामना मांगते हैं, तो मां आपकी मनोकामना जरूर पूरी करती है.

किले वाली माता हाथरस

किले वाली माता का मंदिर हाथरस में स्थित एक फेमस मंदिर है, आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं. यह मंदिर एक ऊंचे टीले पर बना हुआ है.

तीर्थधाम मंगलायतन

ये जगह जैन धर्म के लिए खास है, जो हाथरस मुख्यालय से 19 किलोमीटर दूर अलीगढ़ में तीर्थधाम मंगलायतन है. यहां के प्रवेश द्वार का नाम सिंह द्वार कहते हैं.

दाऊजी महराज मंदिर

हाथरस में दाउजी महराज मंदिर करीब 275 साल पुराना है, यहां हर साल लक्खी मेला का आयोजन होता है. जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते है. दाऊजी भगवान कृष्ण के बड़े भाई थे.

श्री चौबे वाले महादेव मंदिर

यह मंदिर हाथरस में हाईवे रोड में के पास बना है, इस मंदिर में गर्भगृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं. यहां पर महाशिवरात्रि के समय बहुत सारे लोग शिव भगवान जी के लिए दर्शन करने के लिए आते हैं.

मुरसान का किला हाथरस

मुरसान का किला हाथरस का फेमस किला है, यहां पर आपको किले के खंडहर अवशेष देखने के लिए मिलते हैं. इस किले का निर्माण राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने करवाया था.

बौहरे देवी मंदिर हाथरस

यह मंदिर मुख्य हथरस शहर में मथुरा हाथरस हाईवे सड़क के पास बसा है, जो बौहरे देवी मंदिर के नाम से फेमस मंदिर है.मंदिर का परिसर भी बहुत अच्छा है, यह हाथरस की सबसे अच्छी जगह है.

हसन शाह बिलाली दरगाह हाथरस

यह दरगाह सूफी संत हसन शाह बिलाली जी की है. यहां पर लोग आते हैं और अपनी मनोकामना मांगते हैं. यह दरगाह हाथरस में सासनी तहसील में बना है.

VIEW ALL

Read Next Story