क्या आपने देखे हैं हिमाचल के ये 10 हिल स्टेशन? एक बार गए तो कह उठेंगे 'वाह-वाह'

Devinder Kumar
May 28, 2024

किन्नौर

किनौर को भगवान शिव का घर भी कहा जाता है. यह ठंडा, शांत और सुरम्य हिल स्टेशन है. यहीं पर किन्नौर कैलाश की यात्रा होती है.

खज्जियार

खज्जियार, डलहौजी के पास एक छोटा सा हिल स्टेशन है. अपनी अप्रतिम खूबसूरती की वजह से इसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहते हैं.

तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी भी हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां पर घूमने के साथ ही कई एडवेंचर्स एक्टिविटी भी की जा सकती हैं.

मैक्लॉडगंज

मैक्लोडगंज अपनी तिब्बती संस्कृति, खूबसूरती और ठंड के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर काफी प्रसिद्ध है.

चैल

चैल चारों ओर बर्फीली पहाड़ियों से घिरा एक हिल स्टेशन है. यहीं पर दुनिया का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट मैदान भी है. यहां काली मंदिर काफी फेमस है.

कसौली

सोलन जिले में आने वाले कसौली की दिल्ली से दूरी महज 300 किमी है. यहां पर साल भर कसौल नाम के फूल खिलते हैं, जिसकी वजह इसका नामकरण हो गया.

पालमपुर

पालमपुर धौलाधार रेंज के बीच अपने चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यह अपनी शांति, खूबसूरती और सर्द मौसम के लिए चर्चित है.

कुफरी

कुफरी अपनी खूबसूरती और एडवेंचर्स एक्टिविटी के लिए प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यहां से हिमालय की बर्फीली चोटियों के भी दर्शन किए जा सकते हैं.

डलहौज़ी

डलहौजी चंबा जिले में आने वाला शानदार हिल स्टेशन है. यह एक विशालकाय झील के चारों ओर बसा है. यहां पर ब्रिटिशकालीन कई चीजें देखी जा सकती हैं.

धर्मशाला

धर्मशाला को हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी माना जाता है. यहां गर्मी में भी मौसम ठंडा बना रहता है.

VIEW ALL

Read Next Story