झारखंड की ये जगहें हैं हद से ज्यादा सुंदर, मानसून में दिखेगा स्वर्ग सा नजारा

Zee News Desk
Jul 16, 2024

रांची

झरनों के शहर के रूप में फेमस यह झारखंड का सबसे सुंदर जगह है. आप यहां जोन्हा जलप्रपात, टैगोर हिल, जगन्नाथ मंदिर जैसे कई सुंदर जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

जमशेदपुर

‘भारत का स्टील शहर’ के नाम से फेमस यह जगह टूरिस्टों के लिए बेहद खास है. दलमा हिल्स, जुबली पार्क और झील, जयंती सरोवर जैसे कई खूबसूरत जगहों पर आप विजिट कर सकते हैं.

हजारीबाग

हजारीबाग की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. हरे-भरे हरियाली के बीच आप कैनरी हिल, हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य आदी में विजिट कर सकते हैं.

धनबाद

कोयला नगरी के नाम से फेमस यह जगह कोयला के अलावा हरे-भरे घाटियां, जंगल और झीलों के लिए भी फेमस है. आप यहां तोपचांची झील, मैथन और पंचेत बांध, जैसे खूबसूरत जगहों पर विजिट कर सकते हैं.

गिरिडीह

यह जगह हरी-भरी पहाड़ियों और बांस, साल, सेमल, महुआ और पलाश जैसे पेड़ों से घिरा हुआ है. आप यहां पारसनाथ पहाड़ियां, उसरी फॉल, खंडोली पार्क और बांध का दीदार कर सकते हैं.

नेतरहाट

शांत वातावरण और सुंदर नजरों को देखने के लिए यहां टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है. यहां का मौसम सालों भर सुहाना रहता है.

साहिबगंज

यह जगह मानसून में विजिट करने के लिए बेस्ट है. गांव और आदिवासी संस्कृति के साथ ही आप यहां मोती झरना, शिवगादी मंदिर, पलामू टाइगर रिजर्व भी घूम सकते हैं.

घाटशिला

इस जगह बेहद खूबसूरत और शानदार झील और पहाड़ियां देखने को मिलेगी. चारों तरफ हरियाली और चमकदार झरनों के बीच यह जगह बेहद खूबसूरत है.

VIEW ALL

Read Next Story