5 खतरनाक सड़कें, जहां उल्टी पर काबू कर पाना नामुमकिन

Alkesh Kushwaha
Jun 03, 2024

1. National Highway 22 (Himachal Pradesh)

राष्ट्रीय राजमार्ग 22, जिसे दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक कहा जाता है, अंबाला से चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश होते हुए भारत-तिब्बत सीमा पर खाब तक जाता है.

भारत का खतरनाक रास्ता

इस रास्ते पर चलते हुए यात्रियों को लुभावने पहाड़ों के नज़ारों, नदियों, मंदिरों, ऊंची चट्टानों और सुरंगों के साथ आंखों का एक शानदार त्योहार देखने को मिलेगा. कई मोड़ और घुमाव के कारण यह हाइवे भारत में एक खतरनाक रास्ता माना जाता है.

2. Leh-Manali Highway

लद्दाख से मनाली जाने वाला रास्ता उत्तरी भारत में करीब 458 किलोमीटर लंबा है और काफी मुश्किल भरा है.

भयानक बर्फबारी

यह सड़क सिर्फ मई से अक्टूबर के महीने के बीच ही खुली रहती है, बाकी समय ज्यादा बर्फ गिरने की वजह से रास्ते बंद हो जाते हैं.

3. Zoji La Pass

जोजिला दर्रा लद्दाख को कश्मीर से जोड़ता है, लेकिन इसे पार करना आसान नहीं है. यह रास्ता समुद्र तल से करीब 3,528 मीटर की ऊंचाई पर है.

जरा सी गलती और सीधे खाई में

यहां जरा सी गलती भी आपको बहुत नीचे तक ले जा सकती है. इस रास्ते पर अक्सर तेल के टैंकर और ट्रक चलते रहते हैं. ज़्यादा हिमपात के कारण सर्दियों में यह रास्ता बंद हो जाता है.

4. Rohtang Pass

रोहतांग पास भारत की खतरनाक सड़कों में से एक है, जो हिमालय की पीर पंजाल रेंज के पूर्वी छोर पर 3,980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक पहाड़ी दर्रा है.

ट्रकों का अंबार

रोहतांग पास मनाली को कुल्लू घाटी और लाहौल और स्पीति घाटियों से जोड़ता है. इस सड़क का इस्तेमाल अक्सर ट्रक ड्राइवर क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए निर्माण सामग्री और दैनिक आवश्यकताओं को ले जाने के लिए करते हैं.

5. Kinnaur Road

किन्नौर जिले में हिमाचल प्रदेश की किन्नौर सड़क खासकर बड़े वाहनों के लिए काफी कठिन और खतरनाक है.

ड्राइवर को होगी घबराहट

ये सड़क बस्पा नदी के गहरे गड्डे से होकर निकलती है. खतरनाक झूलते पुलों को पार करना और कठोर चट्टानों को काटकर निकली सड़क पर चलने पर हर किसी चालक को घबराहट होगी.

VIEW ALL

Read Next Story