सिनेमा प्रेमियों के लिए ‘जन्नत’ हैं ये जगहें, हमेशा होती रहती है फिल्मों की शूटिंग

Zee News Desk
Jun 28, 2024

भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां बॉलीवुड की फिल्में शूट होती हैं. ये जगहें न केवल फिल्मों के लिए सुंदर दृश्य देती हैं, बल्कि टूरिस्ट को भी अट्रैक्ट करती हैं जो अपनी पसंदीदा बॉलीवुड फिल्मों की जगहों को देखना चाहते हैं.

1. मुंबई, महाराष्ट्र

बॉलीवुड का दिल, यहां मरीन ड्राइव और फिल्म सिटी जैसी जगहें मशहूर हैं. "वेक अप सिड" और "मुन्ना भाई एमबीबीएस" जैसी फिल्में यहां शूट हुई हैं. यहां ऐसे कई लोकेशन हैं जहां अक्सर शूटिंग होती रहती है.

2. गोवा

गोवा अपने सुंदर बीच के लिए जाना जाता है. "दिल चाहता है" और "सिंघम" जैसी फिल्में यहां शूट हुई हैं. यहां कई सारी कॉमेडी फिल्में शूट हो चुकी हैं.

3. केरल

यहां की हरी-भरी सुंदरता और बैकवॉटर्स ने "चेन्नई एक्सप्रेस" और "लाइफ ऑफ पाई" जैसी फिल्मों को आकर्षित किया है. मुन्नार की चाय बागानें और अलप्पुझा के बैकवॉटर्स में अक्सर शूटिंग होती ही रहती है. साउथ की कई सारी फिल्मो की शूटिंग का ये बेस्ट लोकेशन माना जाता है.

4. उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर के महल और झीलें "ये जवानी है दीवानी" और "गोलियों की रासलीला राम-लीला" जैसी फिल्मों में दिखी हैं. उदयपुर पैलेस खास है.

5. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

हिमालय के नजारे और चाय बागान "बर्फी!" और "मैं हूं ना" जैसी फिल्मों में देखे जा सकते हैं.

6. लद्दाख

यहां के शानदार दृश्यों में "3 इडियट्स" और "जब तक है जान" जैसी फिल्में शूट हुई हैं. पांगोंग झील और रफ इलाके फिल्ममेकर्स को आकर्षित करते हैं. ये जगह विज़ुअल्स के लिए अच्छा शॉट्स देती है.

7. दिल्ली

ऐतिहासिक जगहों जैसे इंडिया गेट, "रंग दे बसंती" और "चक दे! इंडिया" जैसी फिल्मों में दिखाई देती हैं. यहां आधुनिक और ऐतिहासिक इमारतों का मेल है. राजनैतिक फिल्मों में अक्सर दिल्ली के शॉट्स देखने को मिलते हैं.

8. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

कोलकाता की वास्तुकला और जीवंत संस्कृति "कहानी" और "पीकू" जैसी फिल्मों का हिस्सा रही हैं. हावड़ा ब्रिज और विक्टोरिया मेमोरियल के सीन्स भी कई फिल्मों में देखने को मिलते हैं.

9. शिमला, हिमाचल प्रदेश

इस हिल स्टेशन की आकर्षण और सुंदरता "3 इडियट्स" और "जब वी मेट" जैसी फिल्मों में देखी जा सकती है. मॉल रोड और टॉय ट्रेन यहां की सबसे सुन्दर जगह है जो कई फिल्मों में दिखता है.

10. कश्मीर

इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है. "जब तक है जान" और "रॉकस्टार" जैसी फिल्मों में इसकी खूबसूरती को दिखाया गया है. गुलमर्ग और पहलगाम यहां के बेस्ट फिल्म शूटिंग लोकेशंस हैं.

VIEW ALL

Read Next Story