कानपुर की इन 6 जगहों पर होगा आपके बच्चों का मजेदार सफर

Zee News Desk
Jul 06, 2024

कानपुर

अगर आप कानपुर घूमनें का प्लान बना रहें है तो आपके लिए यह जगह बहुत खास है. कम बजट में अपने बच्चों के साथ यहां पर वीकेंड का प्लान बना सकते है.

एलन फॉरेस्ट चिड़ियाघर

कानपुर जाने का प्लान बना रहे है तो एलन फॉरेस्ट के चिडि़याघर जरूर घूमें. जहां चिम्पांजी, तेंदुआ, गैंडे, बाघ और बच्चों को टॉय ट्रेन की सबारी करने में बहुत मजा आएगा.

जापानी गार्डन

कानपुर में पिकनिक मनाने के लिए सबसे बेहतरीन जगह मशहूर जापानी गार्डन जो आपको ओरिएंटल सौंदर्य का एक नमूना प्रदान करता है. यहां बच्चो के साथ खुली हवा में मौज-मस्ती कर सकते है.

जेके मंदिर

कानपुर में देखने के लिए सबसे अनोखी जगहों में गिना जाता जेके मंदिर को यहां अलग-अलग मीनारों में पाँच मंदिर हैं. मुख्य मंदिर भगवान राधाकृष्ण और बाकी चार में लक्ष्मीनारायण, अर्धनारीश्वर, नमदेश्वर और हनुमान की मूर्तियां है.

मोती झील

अगर आप कानपुर शहर के भीतर एक खूबसूरत जगह पर कुछ शांत पल बिताना चाहते हैं, तो मोती झील सबसे बेस्ट जगह है. बच्चों के लिए एक पार्क और एक लैंडस्केप गार्डन जो कॉफी खूबसूरत है.

बिठूर

कानपुर शहर से थोड़ी दूर उत्तर दिशा में बिठूर कस्बा है, जो गंगा के किनारे बसा एक पुराना शहर है.जहां माना जाता है कि भगवान शिव और पार्वती निवास करते हैं.

कानपुर मेमोरियल चर्च

कानपुर मेमोरियल चर्च, जो 1875 में बना हुआ है जिसकी बनावट को दूर से ही देखने पर बेहद पसंद आएंगा. क्योंकि यह बहुत ऊंचाई पर बना है.

VIEW ALL

Read Next Story