जवानी में ही कर लें हिमाचल की इन खूबसूरत जगहों की सैर, नहीं तो जिंदगी भर होगा पछतावा!

Zee News Desk
Aug 29, 2024

मनाली

मनाली हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग है. यहां आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं.

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी, शिमला, ब्रिटिश काल से ही एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है. यहां की खूबसूरत इमारतें, शांत वातावरण और टॉय-ट्रेन आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगी.

धर्मशाला

यह हिमाचल प्रदेश का एक शांत और आध्यात्मिक शहर है. यह तिब्बती बौद्ध धर्म का केंद्र है और यहां कई खूबसूरत मठ और मंदिर हैं.

कांगड़ा

यह हिमाचल प्रदेश का एक प्राचीन शहर है. यहां का कांगड़ा देवी मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है. कांगड़ा में आप प्राचीन किले, मंदिर और म्यूजियम देख सकते हैं.

खज्जियार

खज्जियार को भारत का ‘स्विट्ज़रलैंड’ भी कहा जाता है. यहां की खूबसूरत घाटी, झील और देवदार के पेड़ आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे.

सोलंग वैली

यह मनाली के पास स्थित एक खूबसूरत घाटी है. यहां आप स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और स्नोमोबिलिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं.

कुफरी

यह शिमला के पास स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है. यहां से हिमालय की खूबसूरत चोटियों का नजारा देख सकते हैं.

किन्नौर

यह हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत जिला है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता अद्भुत है.

स्पिति घाटी

यह घाटी हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची और खूबसूरत घाटियों में से एक है. स्पिति घाटी में आप ट्रेकिंग, मोटरसाइकिलिंग और साइकिलिंग का आनंद ले सकते हैं.

पार्वती घाटी

यह घाटी कुल्लू जिले में स्थित है. यहां आप ट्रेकिंग, योग और ध्यान का आनंद ले सकते हैं. पार्वती घाटी में कई खूबसूरत गांव और मंदिर हैं.

VIEW ALL

Read Next Story