तीर्थ यात्रा पर निकलने का बना रहे हैं प्लान, तो साउथ के इन मंदिरों में जरूर करें दर्शन

Zee News Desk
Oct 11, 2024

दक्षिण भारत के मंदिर धर्म और कला के असाधारण संगम है. ये भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक है.

लगभग ठंड का मौसम आ गया है ऐसे में आप साउथ घूमने का प्लान बना रहे है तो इन मंदिरों में जाना ना भूले.

तिरुपति तिरुमला मंदिर

ये मंदिर दक्षिण भारत के सबसे फेमस मंदिर में से एक माना जाता है. ये भगवान विष्णु का मंदिर है. जो आंध्र प्रदेश राज्य के चित्तूर में स्थित है.

पद्मनाभस्वामी मंदिर

इस मंदिर को केरल शैली और द्रविड़ शैली की वास्तुकला से मिलकर बनाया गया है. पद्मनाभस्वामी मंदिर सदियों से कई परिवारों का घर रहा है.

मीनाक्षी मंदिर

माना जाता है कि इस मंदिर को 7वीं शताब्दी ईस्वी में बनाया गया था. ये मंदिर दक्षिण भारत के मंदिरों में से सबसे कलात्मक मंदिर है.

रामेश्वरम मंदिर

रामेश्वरम मंदिर भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है. भारत में पड़ने वाले 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ये मंदिर है. मान्यता है कि भगवान राम ने यहां शिवलिंग स्थापित की थी.

विरुपाक्ष मंदिर

दक्षिण भारत का विरुपाक्ष मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशों से भी लोग आते है.

सबरीमाला मंदिर

भगवान अय्यप्पा का सबरीमाला मंदिर लोगों के बीच काफी फेमस है. ये मंदिर केरल के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. इस मंदिर का नजारा आपका दिल छू लेंगे.

पार्थसारथी मंदिर

ये मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है. यहां पर भगवान की अपार शक्तियां महसूस होती है. महाभारत में कृष्ण ने अर्जुन को पार्थ कहकर बुलाया था. वहीं से इस मंदिर का नाम पड़ा है.

VIEW ALL

Read Next Story