घर की सुंदरता में चार चाँद लगा देंगे ये 9 पौधे

Zee News Desk
Jun 06, 2024

मोगरे का फूल

मोगरे का फूल न केवल आपके बगीचे की शोभा बढ़ाता है, बल्कि इसकी महक से आपके घर और वातावरण में एक खास रौनक आती है. इसका उपयोग धार्मिक और सांस्कृतिक समारोहों में भी किया जा सकता है.

सूरजमुखी का फूल

सूरजमुखी का फूल अपनी शानदार रंगीनता और बड़े आकार के लिए प्रसिद्ध है। इसे घर में उगाने से रौनक और प्रकाश और सुख शांति का एहसास होता है.

गुड़हल का पौधा

गुड़हल का पौधा घर के आंगन या बालकनी में रखने से वहां का वातावरण खुशनुमा और आकर्षक बनता है।इसे उगाने के लिए अच्छी धूप, उपजाऊ मिट्टी और नियमित पानी की जरूरत होती है.

गुलबहार फूल

गुलबहार फूल पतली, फ्लैट पंखुड़ियों से घिरी हुई अपने चमकीले रंग और सुखद खुशबू के कारण लोगों को आकर्षित करते हैं.

बोगनवेलिया का फूल

बोगनवेलिया का फूल अपनी उत्तम रंगीनता और अद्वितीय आकार के लिए प्रसिद्ध है. इसकी आकर्षकता से घर का माहौल आनंदमय और रंगीन बनता है.

चंद्रमल्लिका का फूल

चंद्रमल्लिका अपने आकर्षक रंगों और विविध आकारों के लिए प्रसिद्ध है. यह फूल किसी भी बगीचे या घर की रौनक बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी खूबसूरती के कारण इसे विशेष रूप से सजावटी पौधे के रूप में उगाया जाता है.

गुलाब का फूल

गुलाब का फूल अपनी खूबसूरती और महक के लिए प्रसिद्ध है. घर में इसे उगाने से माहौल में ताजगी और रौनक आती है. सही देखभाल से गुलाब का पौधा स्वस्थ रहता है और फूलों की खिली-खिली रंगत घर की सुंदरता को बढ़ाती है.

चमेली का फूल

चमेली का फूल अपनी खूबसूरत और अनोखी खुशबू के लिए प्रसिद्ध है. घर में इसे उगाने से वातावरण में शांति और ताजगी का अहसास होता है. अपनी खूबसूरत और अनोखी खुशबू के लिए प्रसिद्ध है. घर में इसे उगाने से वातावरण में शांति और ताजगी का अहसास होता है.

गुलमोहर फूल

गुलमोहर फूल की चमकदार लाल-नारंगी पंखुड़ियां घर की रौनक बढ़ाती हैं। इसे धूप, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और नियमित पानी देने से पौधा स्वस्थ और खूबसूरत रहता है.

VIEW ALL

Read Next Story