मॉनसून में यहां के शानदार पहाड़ और बेहतरीन मौसम आपकी ट्रिप को बना देंगे यादगार

Zee News Desk
Jun 17, 2024

मन्नार, केरल

मन्नार, जिसे दक्षिण का कश्मीर कहा जाता है, मानसून में अत्यधिक सुंदर हो जाता है. टी बागान, एराविकुलम नेशनल पार्क और अनामुडी शिखर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.

कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. मानसून के दौरान यहां की कॉफी बागान, एबी झरना और राजा की सीट की खूबसूरती देखने लायक होती है.

मेघालय

मेघालय, जिसका अर्थ है "बादलों का घर", मानसून में एक अद्वितीय अनुभव देता है. चेरापूंजी और मावसिनराम यहां के प्रसिद्ध स्थल हैं, जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.

लोनावला, महाराष्ट्र

लोनावला का कोंडाना गुफाएं, राजमाची किला और भुशी डैम मानसून में बेहद आकर्षक हो जाते हैं. हरी-भरी पहाड़ियां और झरने यहां की खूबसूरती को बढ़ाते हैं.

माउंट आबू, राजस्थान

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू, मानसून में हरा-भरा हो जाता है. नक्की झील, दिलवाड़ा मंदिर और गुरु शिखर यहां के प्रमुख स्थल हैं.

उदयपुर, राजस्थान

मानसून के दौरान उदयपुर का प्राकृतिक सौंदर्य निखर जाता है. पिछोला झील, सिटी पैलेस और सज्जनगढ़ मानसून पैलेस यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.

कोडैकनाल, तमिलनाडु

कोडैकनाल, जिसे "हिल स्टेशनों की राजकुमारी" कहा जाता है, मानसून में एक शानदार अनुभव प्रदान करता है. यहां के शांत झीलें, ब्रायंट पार्क और कोकर्स वॉक की खूबसूरती देखते ही बनती है.

महाबलेश्वर

महाराष्ट्र महाबलेश्वर को पश्चिमी घाट की रानी कहा जाता है. यहां की हरी-भरी वादियां और धुंध से ढके पहाड़ मानसून में और भी खूबसूरत हो जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story