राजस्थान के इन रॉयल जगहों पर बच्चे भी करेंगे मौज, छुट्टियों के लिए परफेक्ट!

Zee News Desk
Jul 02, 2024

ये हैं राजस्थान की 8 रॉयल जगहें, जहां पर बच्चे भी करेंगे मौज

राजस्थान के भव्य किले, महल, और सुंदर झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इन रॉयल जगहों पर न केवल बड़े, बल्कि बच्चे भी ढेर सारी मौज कर सकते हैं.

आमेर किला

आमेर किला जयपुर के पास स्थित है और यह अपनी भव्यता और इतिहास के लिए जाना जाता है. यहाँ के शानदार फोर्ट, शीश महल और हाथी की सवारी बच्चों के लिए रोमांचक अनुभव हो सकते हैं.

गणिसर लेक

गणिसर लेक एक सुंदर जलाशय है जो जैसलमेर में स्थित है. यह जगह फैमिली और बच्चों के लिए पिकनिक और बोटिंग के लिए अइडियल जगह है.

हवा महल

हवा महल जयपुर में स्थित एक अद्वितीय महल है. इसकी जालीदार खिड़कियों से ठंडी हवा आती है और यह महल बच्चों के लिए एक दिलचस्प घूमने की जगह है.

जैसलमेर

जैसलमेर, जिसे "स्वर्ण नगरी" भी कहा जाता है, अपने रेत के टीलों और किलों के लिए जाना जाता है. यहाँ का सोनार किला और थार रेगिस्तान की सैर बच्चों के लिए यादगार हो सकती है.

जल महल

जल महल जयपुर का एक सुंदर महल है जो झील के बीचो-बीच बना हुआ है. यह बच्चों के लिए एक अनोखा और शांतिपूर्ण अनुभव प्रदान करता है.

जुनागढ़ किला

बीकानेर में स्थित जुनागढ़ किला अपने म्यूजियम और रॉयल आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ बच्चों को राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

रामपुरिया हवेली

बीकानेर में स्थित रामपुरिया हवेली अपनी सुंदरता और आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है. यह हवेली बच्चों के लिए एक रोचक घूमने की जगह है जहाँ वे पुरानी शैली के राजसी जीवन का अनुभव कर सकते हैं.

उदयपुर सिटी पैलेस

उदयपुर का सिटी पैलेस अपने बड़े परिसर और सुंदर झीलों के लिए जाना जाता है. यहाँ का म्यूजियम, महल और बोटिंग बच्चों के लिए आकर्षक एक्टिविटी हैं.

VIEW ALL

Read Next Story