दिल्ली के पास इन 8 जगहों पर मिलेगी हिल स्टेशन जैसी फीलिंग

Jun 05, 2024

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी ‘शिमला’ बर्फ से ढका हुआ बहुत ही खुबसुरत हिल स्टेशन है. यहां घूमने के लिए बहुत सी ठंडी जगहें हैं.

मनाली

पर्वतों और पहाड़ों से घिरा हुआ हिमाचल प्रदेश का ‘मनाली’ यात्रियों के मन को शांति और सुकून देता है. आप यहां ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग जैसे कई एडवेंचर का लुफ्त भी उठा सकते हैं.

मसूरी

पर्वतों की रानी के रूप में प्रसिद्ध मसूरी बेहद शानदार हिल स्टेशन है. हिमालय की पहाड़ियों के गोद में बसा हुआ ये जगह सैलानियों के लिए फेवरेट है.

नैनीताल

उत्तराखंड की पहाड़ियों में स्थित ‘नैनीताल’ बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों, प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

डलहौजी

डलहौजी अपने प्राकृतिक नजारों, सुंदर फूलों, हरे घास के मैदान, शांत नदियों और अपने पहाड़ों के लिए फेमस है. यहां की रोड ट्रिप बहुत शानदार है.

भीमताल

दिल्ली से मात्र 296 किलोमीटर दूर एक प्राकृतिक झील है. आप यहां भीमताल झील, भीमताल द्वीप, भीमेश्वर महादेव मंदिर भी घूम सकते हैं.

रानीखेत

शांत और सुकून से भरा हुआ उत्तराखंड का यह स्थान पर्यटकों के पहली लिस्ट में होता है. आप यहां रानी झील, आसियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर जैसे भव्य जगहें भी घूम सकते हैं.

अल्मोड़ा

उत्तराखंड का एक आकर्षक शहर अल्मोड़ा, बर्फ, प्राचीन मंदिर और कुमाऊँ पहाड़ी के लिए प्रसिद्ध है. यहां के हैंडिक्राफ्ट्स दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं.

VIEW ALL

Read Next Story