मानसून का लेना है मजा, तो घूमें मुंबई से कुछ दूर पर बसी ये अनोखी जगह

Zee News Desk
Jul 04, 2024

माथेरान

माथेरान मुंबई से लगभग 90 किमी दूर है और यहाँ से पैनोरमा पॉइंट और लुइसा पॉइंट जैसे नज़ारे देखने को मिलते हैं और टॉय ट्रेन की सवारी भी की जा सकती है

कर्नाला

मुंबई से लगभग 60 किलोमीटर दूर पर कर्नाला है. यह स्थान कर्नाला पक्षी अभयारण्य और कर्नाला किले के लिए जाना जाता है. यह प्रकृति की सैर, पक्षी देखने और मानसून ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है.

इगतपुरी

मुंबई से लगभग 120 किलोमीटर दूर इगतपुरी, मानसून के दौरान अपनी खूबसूरत झीलों, हरी-भरी हरियाली और राजसी झरनों के लिए जाना जाता है. भातसा नदी घाटी, कैमल घाटी और विपश्यना इंटरनेशनल अकादमी की यात्रा कर सकते है.

कामशेत

पैराग्लाइडिंग और प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर कामशेत मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर है। यह एडवेंचर के शौकीनों के लिए रोमांचकारी अवसर प्रदान करता है,

पंचगनी

पंचगनी महाबलेश्वर से सटा हुआ है और यहाँ से सह्याद्री पर्वतों और हरी-भरी घाटियों का अद्भुत नज़ारा दिखता है. टेबल लैंड, सिडनी पॉइंट और पारसी पॉइंट जैसे नज़ारे देखने को मिलते है.

खंडाला

मुंबई से सिर्फ दो घंटे की ड्राइव पर स्थित खंडाला एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो अपनी धुंध भरी पहाड़ियों, झरनों और मनोरम दृश्यों के लिए फेमस है

भंडारदरा

मुंबई से लगभग 165 किमी दूर, भंडारदरा सह्याद्री पर्वतमाला में बसा एक शांत गांव है. यह अपनी खूबसूरत आर्थर झील, रंधा झरने और प्राचीन रतनगढ़ किले के लिए जाना जाता है.

दुर्शेट

दुर्शेट मुंबई से लगभग 100 किमी दूर पर है. यह एक शांत जगह है जो अपने हरे-भरे जंगलों, कुंडलिका नदी के किनारे कैंपिंग और सरसगढ़ किले और सुधागढ़ किले की सैर के लिए मशहूर है.

VIEW ALL

Read Next Story