सितंबर में होने वाला उत्तराखंड का सबसे सुंदर मेला, जानिए कहां और कब होगा शुरू

Zee News Desk
Aug 31, 2024

नंदा देवी मेला

ये मेला उत्तराखंड की एक सांस्कृतिक धरोहर है, नंदा देवी मेला उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र का प्रमुख धार्मिक त्यौहार है. हर साल नंदा देवी के आदर में इस मेले को आयोजित किया जाता है.

मेले कब से कब तक होगा

सूत्रों के अनुसार इस साल नैनीताल में प्रसिद्ध नंदा देवी महोत्सव की शुरुआत 8 सितम्बर से होगी, जिसमे कई प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे जो 8 दिन तक चलेंगे.

ऐतिहासिक महत्व

कुमाऊं की प्रमुख देवी मां नंदा सुनंदा के सम्मान में बड़े धूम-धाम से पिछले करीब 1000 वर्षो से इस मेले का आयोजन किया जा रहा है, ये स्थानीय लोगो के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है.

मेले के दौरान

मेले में लोग दूर-दूर से शामिल होने आते है, इसकी शुरुआत बड़े धूम धाम से की जाती है, इसमें रोज पूजा और लोक कला प्रस्तुतियां होती है.

भव्य झांकी

मेले में भव्य झांकियां और परेड आयोजित की जाती है, जिसमे देवी देवताओं की मूर्तियां सजाई होती है.

लोक नृत्य

लोक कलाकार अलग-अलग पारंपरिक गीत और नृत्यों की प्रस्तुती करते, इसमें स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का जश्न मनाते है.

मेला और बाजार

मेले के दौरान बड़े बाजार को खूब सजाया जाता है, जिसमे बड़े-बड़े झूले, खाना, हस्तशिल्प और कई सारा अलग अलग समान बेचा जाता है.

धार्मिक अनुष्ठान

मेले में रोज मां नंदा सुनंदा की पूजा आरती की जाती है जो इसका मुख्य आकर्षण है, श्रद्धालु भाव और भक्ति से देवी की पूजा, दर्शन और आशीर्वाद की कामना करते है.

विसर्जन

15 सितम्बर को देवी की पूजा होगी और 12 बजे से देवी की शोभा यात्रा निकाली जाएगी, शाम को 7 बजे करीब विसर्जन कर मां को विदा कर दिया जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story