इम्यून सिस्टम को स्टॉन्ग बनाएंगी ये सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

Zee News Desk
Jul 04, 2024

ब्लू बैरीज़

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट् और फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है. जो सूजन को कम करके और ऑक्सीडेटिव को बढ़ावा देते हैं.

पालक

विटामिन ए, सी और ई पालक में भरपूर मात्रा में होता है और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है. यह आयरन और मैग्नीशियम का भी एक बेहतरीन स्रोत है.

बादाम

इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट का स्त्रोत होता है जो स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन भी होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं.

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करते हैं.

अदरक

अदरक में शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं जो पाचन में सहायता करता है.

लहसुन

लहसुन में एलिसिन होता है, जो अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है.

दही

दही में प्रोबायोटिक्स भरपूर मात्रा में होते हैं,जो पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं .और इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और कैटेचिन्स होते हैं, जो इम्यून फंक्शन को बढ़ाते हैं. यह वजन घटाने में भी मदद करता है, मस्तिष्क के कामकाज को बेहतर बनाता है.

खट्टे फल

संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. और वे सर्दी की अवधि को कम करने में भी मदद करते हैं

ब्रोकोली

ब्रोकली विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है.

डिस्क्लेमर

इस स्टोरी में दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें.

VIEW ALL

Read Next Story