अमृतसर में घूमें पंजाब की खूबसूरत और ऐतिहासिक जगह, नजारें देख दिल को मिलेगा सुकून

Zee News Desk
Aug 06, 2024

स्वर्ण मंदिर

देश भर में प्रसिद्ध इस मंदिर को श्री हरमंदिर साहिब या दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर की खूबसूरती और भक्ति देख आपके दिल को बेहद सुकून मिलेगा.

वाघा बॉर्डर

यह भारत और पाकिस्तान के बीच एकमात्र सड़क सीमा क्रॉसिंग है. यहां पर दोनों देशों के सैनिक बीटिंग रिट्रीट और चेंज ऑफ गार्ड समारोह में होते हैं.

महाराजा रणजीत सिंह म्यूजियम

पंजाब के शेर महाराजा रणजीत सिंह को समर्पित इस म्यूजियम को देखने के लिए दूर दूर से लोगों की भीड़ लगती है.

तरनतारन

गुरुद्वारा श्री तरनतारन साहिब अमृतसर में एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. सुनहरे गुंबद वाली यह भव्य सफेद गुरुद्वारा तीर्थयात्रियों के लिए बेहद खास जगह है.

जलियांवाला बाग

स्वतंत्रता संग्राम की इतनी मार्मिक गाथा और बलिदान को सुनाने वाला इस बाग के बारे में पूरा देश जानता है. शाम के समय यहां लाइट एंड साउंड शो होता है, जो उस भयावह घटना की झांकी प्रस्तुत करता है.

अकाल तख्त

अमृतसर के कई गुरुद्वारे और स्थानों में से अकाल तख्त बेहद प्रसिद्ध है. शांति और खूबसूरती से सराबोर यह जगह यात्रियों में बेहद खास है.

दुर्गियाना मंदिर

अमृतसर में स्थित इस जगह में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है. झील के बीच में स्थित यह मंदिर अपने खूबसूरती के लिए देश भर में जाना जाता है.

गोबिंदगढ़ किला

यह अमृतसर का ऐतिहासिक स्थल है. साल 2017 तक यह किला सेना का ठिकाना था लेकिन अब इसे एक म्यूजियम बना दिया गया है. आप यह युद्ध के हथियार और पुराने सिक्कों को देख सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story