शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं ये 8 फूड, दिल भी रहता है हेल्दी

गुड कोलेस्ट्रॉल या हाइ डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) शरीर के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह बैड कोलेस्ट्रॉल को नसों से हटाता है और उन्हें जमने से रोकता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल दिल के स्वस्थ रखने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है.

एवोकैडो

एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक रिच सोर्स है जो खराब कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या एलडीएल) के लेवल को कम करते हुए एचडीएल के लेवल को बढ़ा सकता है.

मेवे

बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसे मेवे पॉलीअनसैचुरेटेड व मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं जो एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

फैटी फिश

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो सूजन को कम करने, दिल की सेहत में सुधार और एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

जैतून का तेल

जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हुए गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

फलियां

दाल, छोले और बीन्स जैसी फलियां फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं और नियमित रूप से इनका सेवन करने से एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे ओट्स, ब्राउन राइस और क्विनोआ में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो एचडीएल के स्तर को बढ़ाने सहित कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो एचडीएल के स्तर को सुधारने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो एचडीएल के स्तर को बढ़ाने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story