दुनिया के 8 खतरनाक पेड़ जिसके बारे में जान आप हो जायेगें हैरान

Zee News Desk
Jun 20, 2024

प्रकृति ऐसे बहुत से चीजें है जिसे देखकर हम हैरान हो जाते है.इस स्टोरी हम बताने जारे रहे ऐसी हैरान करने वाले 8 पेड़ो के बारे में जो मनुष्यों के लिए काफी खतरनाक मानें जाते है.

मेंचिलीन

मेंचिलीन पेड़ दुनिया का सबसे जहरीला पेड़ माना जाता है. यह सबसे जहरीला पेड़ फ्लोरिडा में पाया जाता है.मेंचिलीन के नाम सबसे जहरीले पेड़ होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है.अगर इस पेड़ का कोई फल खा लेता तो उसकी तुरंत मौत हो जायेगी.

पोषमवुड

पोषमवुड नाम का यह खतरनाक पेड़ अमेरिका में अमेजन के जंगलो में पाये जाते है. ये खतरनाक इस लिए है क्योंकी इस पेड़ का फल पकने के बाद बम की तरह फट जाते है.अगर कोई इंसान इसकी चपेट में आ जाए तो वो गंभीर रूप से घायल हो सकता है.

अफ्रीकी ब्लैकवुड

दक्षिणी अफ्रीका में पाया जाने वाला ये पेड़ अपने लकड़ी के बुरादे के कारण खतरनाक माना जाता है. जिसके कारण शवसन संबधी समस्या हो सकती है.

सैंड बाक्स ट्री

अमेरिका में पाया जाने वाला यह पेड़ अपने फल के कारण खतरनाक माना जाता है. इसका फल एक विस्पोटक के भांति काम करते है जिससे कोई भी घायल हो सकते है.

सेर्बेरा ओडोलम

इस पेड़ को आत्महत्या का पेड़ का पेड़ भी कहा जाता है.सेर्बेरा ओडोलम का फल खाने से खाने वाले व्यक्ति की कुछ ही देर में मौत हो जाती है.

स्ट्रिकनाइन

अमेरिका और एशिया के कुछ क्षेत्रों में पाया जाने वाला ये पेड़ अपने जहर के कारण खतरनाक माना जाता है. इसका ये जहर नर्वस सिस्टम तक को प्रभावित कर सकता है. जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

बून्या पाइन

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला यह पेड़ अपने भारी फलों के कारण खतरनाक माना जाता है.इसके फल बहुत भारी होते है.अगर ये फल किसी के ऊपर गिरता है तो वो गंभीर रूप से घायल हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story