ये है दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला, साइंस ने भी माना

krishna pandey
Apr 27, 2024

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का चेहरा कैसा दिखता होगा..? सबसे अधिक खूबसूरत होने के मानक क्या हैं..? इस तरह के सवाल जब जेहन में आते हैं तो हम अक्सर जवाब सिर्फ कल्पनाओं में ढूंढ़ते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

साइंटिफिक तरीके से महिलाओं के सबसे खूबसूरत चेहरे का पता लगा लिया गया है. यह खोज एक ब्रिटिश सर्जन ने की है.उन्होंने बताया कि लेटेस्ट फेशियल मैपिंग टेक्निक के जरिए उन्होंने एक अमेरिकी एक्ट्रेस के चेहरे को सबसे खूबसूरत पाया है.

एम्बर हर्ड (Amber Heard) दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं, ये हम नहीं बल्कि खुद साइंस ने माना है. State of the art face mapping data के मुताबिक, एंबर हर्ड का चेहरा, दुनिया में सबसे ज्यादा खूबसूरत है. एंबर का चेहरा 91.85 फीसदी एक्यूरेट है.

हर्ले स्ट्रीट की सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा बताती हैं ‘मैंने ये रिसर्च गोल्डन रेशियो के आधार पर किया है. इसमें सबसे ज्यादा 91.85 % एंबर हर्ड की आंख, आइब्रो, नाक, होंठ, चिन, जबड़ा, चेहरे का आकार गोल्डन रेशियो के करीब है.

किसी के चेहरे की सुंदरता को मापने के लिए उसके चेहरे की लंबाई और चौड़ाई नापी जाती है. आदर्श परिणाम लगभग 1.6 है. चेहरे की सुंदरता में इसकी समरूपता और अनुपात को अहम माना जाता है. जैसे की कान की लंबाई नाक की लंबाई के बराबर होनी चाहिए, आंखों की चौड़ाई दोनों आंखों के बीच की दूरी के बराबर होनी चाहिए.

खूबसूरती मापने का विज्ञान में एक तरीका है. इस तकनीक को लेटेस्ट फेशियल मैपिंग तकनीक कहते हैं. इसमें कुछ मापदंड दिए गए हैं जिसके आधार पर खूबसूरती को मापा जाता है. चेहरे की खूबसूरती को मापने के लिए ब्यूटी फी के ग्रीक गोल्डेन रेश्यो का इस्तेमाल किया जाता है.

हजारों साल से इसे चेहरा मापने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. गोल्डन रेशियो फिजिकल परफेक्शन का सबसे बेहतरीन मानक है. इस तकनीक में आंखें, भौं, नाक, होंठ, ठुड्डी आदि प्वाइंट्स को मार्क किया जाता है. फिर से कंप्यूटर में फीड करके उसके आधार पर मैपिंग की जाती है. 

एम्बर हर्ड एक अमेरिकी अभिनेत्री हैं. उन्होंने 2004 में स्पोर्ट्स ड्रामा फ्राइडे नाइट लाइट्स से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. जॉनी डेप से तलाक और सुनवाई के दौरान कोर्ट रूम में ड्रामे के बाद से एम्बर सुर्खियों में आईं थीं. अपने पति के साथ वह केस हार भी चुकी हैं, इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी. बाद में फिर एक्टिव हुई.

VIEW ALL

Read Next Story