वो देश जहां एक गिलास पानी के दाम में मिल जाएगा 1 लीटर पेट्रोल

Shwetank Ratnamber
Nov 23, 2023

भारत में चल रहे विधानसभा चुनावों के बीच देशभर में एक बार फिर से पेट्रोल की कीमतों की चर्चा हो रही है.

कुछ समय पहले जब देश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये लीटर या उसके पार पहुंची थी तो इस खबर ने देशभर का ध्यान खींचा था.

देश में पेट्रोल की एवरेज कीमत करीब 97 Rs/लीटर है. ऐसे में अब बताते हैं उन देशों के बारे में जहां 2 से 3 रुपये यानी एक गिलास पानी की कीमत में एक लीटर तेल डलवा सकते हैं.

globalpetrolprices.com की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे सस्ता पेट्रोल वाले देशों की सूची का पता चला है. कुछ साल पहले इसी सूची में शामिल एक देश में माचिस की डिब्बी के दाम में एक लीटर से ज्यादा तेल मिल जाता था.

आज की तारीख में दुनिया में सबसे सस्ता तेल (cheapest petrol in the world) ईरान में है. वहां पेट्रोल का दाम 2.38 ₹ प्रति लीटर है. जबकि भारत में सबसे सस्ता तेल पोर्ट ब्लेयर में मिलता है जहां दाम 84.10 रुपये/लीटर है.

सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में दूसरा नाम लीबिया है. यहां भारतीय रुपये के अनुसार पेट्रोल की कीमत 2.59 रुपये लीटर है.

वेनेजुएला तीसरे नंबर पर है. जहां 1 लीटर पेट्रोल की ताजा कीमत इंडियन करेंसी में 2.91 रुपये प्रति लीटर है.

चौथा नंबर है सूची में कुवैत का जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 28.40Rs है.

पांचवे पायदान पर अल्जीरिया है, जहां दाम 28.60 रुपये/लीटर है. वहीं दुनिया में सबसे महंगा तेल सिंगापुर में मिलता है जिसकी कीमत करीब 259 रुपये है. सस्ता तेल बेच रहे कंट्री पेट्रोल उत्पादक देश हैं. भारतीय करेंसी की तुलना में इन देशों में एक लीटर तेल का दाम बस इतना ही बैठता है.

VIEW ALL

Read Next Story