63 का दूल्हा, 12 की दुल्हन... शादी पर बवाल

(Photo : UNICEF)

Deepak Verma
Apr 02, 2024

एक कुप्रथा

बाल विवाह जैसी कुप्रथा आज भी बरकरार है. भारत के साथ-साथ अफ्रीका के तमाम इलाकों में खूब बाल विवाह होते हैं.

घाना का केस

ताजा मामला पश्चिमी अफ्रीका के घाना का है. जहां 63 साल के एक पादरी ने 12 साल की लड़की से शादी कर ली है. यह शादी बीते शनिवार को हुई है. (Representative Photo : Lexica AI)

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पादरी का नाम नुउमो बोर्केटे लवेह त्सुरु XXXIII है.

(Representative Photo : Lexica AI)

गजब परंपरा

12 साल में दुल्‍हन बनी बच्ची जब छह साल की थी, तभी उसे पादरी की पत्नी होने के लिए चुन लिया गया था. दूल्हा और दुल्हन, दोनों नुंगुआ स्वदेशी समुदाय से आते हैं. (Representative Photo : Lexica AI)

विरोध शुरू

घाना में हुए बाल विवाह की फुटेज सोशल मीडिया पर शेयर हुई. तमाम लोग इस बेमेल शादी के गवाह बने. हालांकि, अब इसका विरोध भी शुरू हो गया है. (Representative Photo : Lexica AI)

आया वीडियो

जो वीडियो आया है, उसमें महिलाएं स्थानीय भाषा में नई-नवेली दुल्‍हन से पति को छेड़ने के अंदाज में सजने-संवरने को कह रही हैं. (Representative Photo : Lexica AI)

भड़के लोग

वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए घाना के एक व्यक्ति ने फेसबुक पर लिखा, 'कस्‍टमरी वाइफ?? घाना में बाल विवाह को अपराध माना गया है. ऐसा कोई भी संस्कार नहीं मनाया जाना चाहिए जो किसी लड़की की अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के अधिकारों का उल्लंघन करता हो.'

'भद्दा मजाक'

दूसरे यूजर ने कहा, 'इस देश में बहुत कुछ गलत हो रहा है और यह उनमें से एक है? 2024 में 12 साल की बच्ची दुल्हन कैसे बन रही है? क्या यह कोई भद्दा मजाक है?' (Representative Photo : Lexica AI)

विरोध के जवाब में, लोकल कम्युनिटी लीडर्स ने कहा कि लोग उनकी प्रथाओं और परंपराओं को ठीक से नहीं समझते.

(Representative Photo : Lexica AI)

यह कैसी रीत?

इन प्रथाओं में किशोरियों को पत्‍नी की भूमिका निभाने के लिए तैयार करना भी शामिल हैं. उनकी 'सेक्स अपील' बढ़ाने के लिए एक परफ्यूम गिफ्ट में दिया जाता है. (Representative Photo : Lexica AI)

शादी की सही उम्र

घाना की सरकार ने अभी तक इस शादी पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. इस अफ्रीकी देश में शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है. (Representative Photo : Lexica AI)

VIEW ALL

Read Next Story