डोनाल्ड ट्रंप ने निकी हेली को हराया, राष्ट्रपति कैंडिडेट बनने की रेस में बड़ा कदम

Vinay Trivedi
Mar 03, 2024

डोनाल्ड ट्रंप के लिए खुशखबरी

डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं. पार्टी का कैंडिडेट बनने की रेस में ट्रंप अब काफी आगे बढ़ गए हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने निकी हेली को दी मात

डोनाल्ड ट्रंप ने मिसौरी के रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कॉकस में जीत हासिल की है. कैंडिडेट के तौर पर नॉमिनेशन की दौड़ में ट्रंप का सफर अभी भी जारी है.

ट्रंप कहां-कहां जीत चुके हैं?

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा और साउथ कैरोलिना में जीत पा चुके हैं. रिपब्लिकन पार्टी का कैंडिडेट बनने की रेस में वो आगे बढ़ गए हैं.

ट्रंप की जीत क्यों जरूरी?

जान लें कि मध्य-पश्चिमी राज्य में निक्की हेली पर डोनाल्ड ट्रंप की जीत उनके लिए अच्छी खबर है. राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए ये जरूरी है.

डोनाल्ड ट्रंप को 68% से ज्यादा वोट

रिपोर्ट के अनुसार, मिशिगन में, डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी में 68 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल करके जीत हासिल की है.

ट्रंप को मिला डेलीगेट्स का सपोर्ट

जान लें कि रिपब्लिकन समिट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ज्यादा डेलीगेट्स का समर्थन मिला और इससे मिशिगन में उनकी जीत पक्की हो गई.

कितने डेलीगेट्स की है जरूरत?

डोनाल्ड ट्रंप ने अब तक 100 से ज्यादा डेलीगेट्स को अपने पाले में किया है. रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद का नॉमिनेशन हासिल करने के लिए कम से कम 1,215 डेलीगेट्स की जरूरत है.

अमेरिका में कब है चुनाव?

बता दें कि 2024 का राष्ट्रपति पद का चुनाव 5 नवंबर को होगा. डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट एक-दूसरे के सामने होंगे.

डोनाल्ड ट्रंप हैं बड़े दावेदार

जान लें कि डोनाल्ड ट्रंप पहले भी राष्ट्रपति रह चुके हैं. जनता में उनकी पकड़ अच्छी है. माना जा रहा है कि ट्रंप फिर से राष्ट्रपति पद की रेस में बड़े दावेदार हैं.

VIEW ALL

Read Next Story