इजरायल का था वो सुपर हीरो, नाम सुनते ही आज भी कांप जाते हैं ये देश

Lalit Rai
Oct 12, 2023

इजरायली जासूस

एली कोहेन, इजिप्टयन मूल के इजरायली जासूस थे. उन्होंने गोलन हाइट्स के बारे में इतनी सटीक जानकारी दी थी कि इजरायल गोलन हाइट्स को अपने कब्जे में लेने में कामयाब रहा

बन चुकी वेब सीरीज

इन पर एक वेब सीरीज द स्पाई कोहेन बन चुकी है. 1960 के दशक में सीरिया में कमल अमीन ताहबेत के तौर पर रहते थे. वो इस नाम के जरिए सीरियाई राजनीतिक सर्किल का हिस्सा बन गए.

सीरिया के टॉप सर्किल से बेहतर संबंध

कोहेन ने सीरियाई राजनीतिज्ञों से मधूर संबंध बनाए थे. इसके साथ ही मिलिट्री अधिकारियों और वेस्ट एशिया के डिप्लोमेट्स से बेहतर संबंध थे.

यहुदियों को इजिप्ट से लाए

सीरिया में नियुक्ति से पहले वो इजिप्ट से बड़ी संख्या में यहुदियों को इजरायल लाए थे. 1950 के दशक में बड़ी संख्या में इजिप्ट में यहुदियों पर जुल्म ढाए गए थे.

मोसाद में भर्ती

1957 में एली कोहेन इजरायल के खुफिया एजेंसी मोसाद में शामिल हुए. अपने बेहतरीन काम से वेस्ट एशिया में इजरायल की पकड़ को मजबूत करने में मदद की.

सीरिया में हुई थी पोस्टिंग

1962 में वो सीरिया की राजधानी दमेस्कस पहुंचे और कमेल अमील ताहबेत क्षद्म नाम से अपने फर्ज को अंजाम दिया. उनके कौशल से इजरायल को बड़ी कामयाबी मिली थी,

सीरिया को तबाह कर दिया

एली कोहेन, सीरिया सेना के बड़े अधिकारियों की पार्टी में शामिल होते थे जहां गुप्त योजनाओं पर खुलकर चर्चा होती थी और उसका फायदा उन्होंने इजरायल के पक्ष में उठाया.

इजरायल के सुपर हीरो

कोहेन को इजरायल नेशनल हीरो के तौर पर याद करता है. वो अपने पीछे पत्नी नाडिया और तीन बच्चों को छोड़ गए. बड़ी बात यह कि उनकी बॉडी को इजरायल नहीं लाया जा सका.

यूं ही नहीं खास है एली कोहेन

कोहेन की जानकारी से इजरायल सात दिन के संघर्ष में गोलन हाइट्स को 1967 में अपने कब्जे में लेने में कामयाब रहा. यह बात अलग है कि कोहेन का राज खुल चुका था और 1965 में दमेश्कस में उन्हें सार्वजनिक तौर पर फांसी दे दी गई.

VIEW ALL

Read Next Story