25 साल का हो गया Google, ऐसे सेलिब्रेट कर रहा Birthday

Arti Azad
Sep 27, 2023

Google 25rd Birthday:

आज 27 सितंबर को एक विशेष डूडल के साथ अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है.

गूगल ने आज अपने होमपेज पर अपना नाम G25gle लिख रखा है.

सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज हैं संस्थापक

सर्च इंजन गूगल की स्थापना सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने की थी. दोनों की मुलाकात स्टैमफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस प्रोग्राम में डॉक्टरेट स्टूडेंट्स के रूप में हुई थी.

Google का पहला ऑफिस

सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज 1990 के दशक में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे. ब्रिन और पेज ने गूगल का पहला ऑफिस जल्द ही ओपन किया, जो एक किराये के गैराज में था.

पहले इसे Backrub दिया था नाम

अपने हॉस्टल के कमरों से काम करते हुए दोनों ने एक सर्च इंजन बनाया जो वर्ल्ड वाइड वेब पर निजी पेजों के महत्व को निर्धारित करने के लिए लिंक का उपयोग करता था. उन्होंने इसे बैकरब (Backrub) कहा.

क्यों रखा नाम गूगल?

बाद में इसका नाम बदलकर Google कर दिया गया. ब्रिन और पेज दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करके इसे सार्वभौमिक तौर से सुलभ और उपयोगी बनाना चाहते थे.

कब हुआ गूगल का जन्म

27 सितंबर 1998 को Google Inc का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ था. 1998 के बाद बहुत कुछ बदल गया, जिसमें आज के डूडल में देखा गया हमारा लोगो भी शामिल है.

कई बार बदली गूगल की बर्थ डेट

गूगल का बर्थ-डे सबसे पहले 7 सितंबर, फिर 8 और फिर 26 सितंबर को मनाया गया. इसके बाद कंपनी ने 27 सितंबर को ऑफिशियली गूगल का जन्मदिन मनाने का ऐलान किया.

दरअसल, गूगल ने इस दिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया था. यानि 1,2,3,4....जो हमें गूगल पेज के सबसे नीचे देखने को मिलते हैं.

Happy Birthday Google

भारत में जन्मे सुंदर पिचाई कंपनी और इसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ हैं. जन्मदिन मुबारक हो गूगल...

VIEW ALL

Read Next Story