इन देशों में महिलाएं रख सकती हैं एक से ज्यादा पति

नॉर्थ नाइजीरिया

उत्तरी नाइजीरिया में एक से ज्यादा पति रखना काफी आम नहीं है, लेकिन यहां कुछ ऐसी जातियां हैं, जो पॉलिएंड्री को स्वीकार करती हैं. उत्तरी नाइजीरिया के इरिग्वे जनजाति में महिलाएं परंपरागत रूप से "को हस्बैंड" को पति के रूप में अपनाती हैं.

केन्या

अगस्त 2013 में केन्या में दो पुरुषों ने एक ही महिला के साथ शादी की थी, क्योंकि वे दोनों ही उस महिला से प्यार करते थे. इस घटना के बाद से ही वहां रहने वाली महिलाओं को एक से अधिक पति रखने का अधिकार मिल गया.

चीन

चीन में, "पॉलीएंड्री" को ऐतिहासिक रूप से कुछ जातीय समूहों में स्वीकार किया गया था, लेकिन आज यह काफी आम बात है.

तिब्बत

तिब्बत में भी एक ज्यादा पति रखने की प्रथा काफी लंबे समय से चली आ रही है. दरअसल, यहां पर लोगों का मानना हैं कि बच्‍चों को एक से ज्‍यादा पिता का प्‍यार पाने का अधिकारी है.

इसके अलावा यहा आमतौर पर दो भाई एक ही महिला से शादी कर सकते हैं. इस परंपरा को उन परिवारों में आगे बढ़ाया जाता है, जो गरीब हैं और अपनी प्रॉपर्टी का बंटवारा नहीं चाहते हैं. इस वजह से वो अपने छोटे खेतों को अपने पास रखते हैं और इस तरह से एक ही महिला से शादी करने से उनकी प्रॉपटी में इजाफा होता रहता है.

दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अमेरिका के भी कुछ हिस्‍सों में महिलाओं को एक से ज्‍यादा पति रख सकती हैं. दक्षिण अमेरिका की बोरोरो समुदाय की महिलाएं एक से ज्यादा पति रखने की प्रथा को फॉलो करती हैं.

इसके अलावा अमेजन के 70 फीसदी लोग इस परंपरा में यकीन करते हैं. इसके अलावा टुपी-कावाहिब भी इसी परंपरा का पालन करते हैं.

भारत

भारत में भी एक से ज्यादा पति रखने की प्रथा कुछ जनजातियों में प्रचलित है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पहाड़ी जनजातियां और हिमाचल के किन्नौर जिले में कुछ लोग पॉलिएंड्री को अपनाते हैं.

वे पांच पांडवों के वंशज हैं और उनता मानना है कि द्रौपदी के पांच पति थे, इसलिए वे भी इसे अपना अधिकार समझते हैं और इस परंपरा को फॉलो कर रहे हैं. इसके अलावा नीलगिरी के टोड़ा जनजाति, त्रावणकोर के नाजनद वेल्लाला और दक्षिण भारत के कुछ नायर जाति की महिलाएं भी पॉलिएंड्री को अपनाती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story