हमास से जंग के बीच इजरायल क्यों मांगने लगा माफी? बोला- मुझसे गलती हो गई

krishna pandey
Apr 03, 2024

इजरायल का गाजा में कहर

पिछले साल सात अक्टूबर से छिड़ी जंग में अब तक 32,916 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं. इजरायल हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खा रखा है. उसे पूरा करने के लिए गाजा में हमला तेज कर दिया है.

गाजा के व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन पर इजरायल का हमला

इजरायल के हवाई हमले में गाजा के व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन के छह विदेशी नागिरक और एक उनका फलस्तीनी ड्राइवर मारे गए है. जिसके बाद इजरायल का विरोध तेज हो गया है. पूरी दुनिया इस हमले का विरोध कर रही है1

व‌र्ल्ड सेंट्रल किचन क्या है?

अमेरिका स्थित गैर-सरकारी संगठन WCK की स्थापना 2010 में हैती में एक बड़े भूकंप के बाद किया गया था. जिसका काम आपदा में लोगों को भोजन कराने का है. इसी टीम पर इजरायल ने हमला किया है. जो गाजा में लोगों का पेट भर रही थी.

एनजीओ के 6 सदस्य की मौत

इजरायली सेना ने मंगलवार जो हमले किए इसमें 'वर्ल्ड सेंट्रल किचन' के 7 अंतरराष्ट्रीय सहायताकर्मियों की मौत हो गई. हवाई हमले में एक भारतीय मूल की महिला लालजावमी फ्रैंककॉम की भी मौत हो गई, जिसकी मां मिजोरम की रहने वाली हैं.

कार पर हुआ हमला

चैरिटी की टीम जब तीन कारों के काफिले के साथ जिनमें दो सशस्त्र वाहन हैं, जैसे ही देर अल-बलाह गोदाम से 100 टन खाद्य सामग्री लादकर गाजा की ओर बढ़ी उस पर हमला हो गया. जैसे ही पूरी दुनिया को इस हमले की बात पता चली लोगों ने ‌विरोध करना शुरू कर दिया. इस हमले में कई देशों के नागरिक की मौत हुई है. सबने इसका विरोध और जांच के लिए बात इजरायल के पीएम से की है.

इराराइल ने मांगी माफी

इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने गाजा में एक सहायता काफिले पर हवाई हमले में मारे गए वर्ल्ड कंट्रोल किचन (डब्ल्यूसीके) के सात कर्मचारियों की मौत पर माफी मांगी है. मंगलवार देर रात एक बयान में, आईडीएफ प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि "गलत पहचान" के कारण वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात कर्मचारी मारे गए. आईडीएफ प्रमुख ने कहा, डब्ल्यूसीके सहायता कर्मियों को नुकसान पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था.

VIEW ALL

Read Next Story