इतनी संपत्ति के मालिक हैं भूटान नरेश

Shwetank Ratnamber
Nov 05, 2023

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक पत्नी जेटसन पेमा के साथ शाही जिंदगी जीते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि उनकी नेटवर्थ कितनी है?

21 फरवरी 1980 को जन्में वांगचुक 9 दिसंबर 2006 को भूटाने के राजा बने. राजधानी थिंफू के नजदीक स्थित लिंगकाना पैलेस (Lingkana Palace) उनका आधिकारिक निवास है. ये उनकी पारिवारिक संपत्ति है.

15 अप्रैल 2023 को फोर्ब्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक भूटान के राजा ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी में लाखों डॉलर का निवेश किया है. हालांकि इस निवेश का सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं हुआ है.

भूटान ने बिटकॉइन, ईथर और अन्य डिजिटल परिसंपत्तियों में लाखों डॉलर का निवेश किया है. फोर्ब्स द्वारा समीक्षा किए गए अदालती दस्तावेजों के मुताबिक, भूटान की $2.9 बिलियन का निवेश हुआ है. जिसका कभी सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया है.

उनके पास कई पावर प्रोजेक्ट और रॉयल एयरलाइंस है. उनके पास कई कंपनियां हैं. जिनकी देखभाल के लिए उनके पास विशाल धनकोष है. जिनका संचालन 'ड्रुक' नामक संस्था से किया जाता है. इसके नाम से ही क्रिप्टो में अरबों का निवेश किया गया है.

आंकड़ों के मुताबिक 'ड्रुक' ने पिछले फाइनेंशियल इयर में 65 मिलियन डॉलर से अधिक की निकासी की और लगभग 18 मिलियन डॉलर की डिजिटल संपत्ति जमा की. ये आंकड़े फोर्ब्स की वेबसाइट से लिए गए हैं. उसमें कुछ लोग की बात भी कही गई है. जिसका भूटान ने कोई अधिकारिक जवाब नहीं दिया है.

VIEW ALL

Read Next Story