इस परिवार में 15000 लोग, मुखिया हुआ बीमार तो पूरी दुनिया में मचा हल्ला

88 साल के सलमान हुए बीमार

सऊदी अरब किंग एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. इस बार चर्चा की वजह है उनकी बीमारी. 88 साल के सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज की तबीयत अचानक खराब हो गई.

जानें कौन सी हुई बीमारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें लंग इनफेक्शन हो गया है और उनका एंटीबायोटिक्स इलाज चल रहा है. इसका साथ ही शाह सलमान को बुखार और जोड़ों में दर्द की समस्या भी है. किंग के स्वास्थ्य पर शायद ही कभी चर्चा की जाती है, लेकिन रॉयल कोर्ट ने अप्रैल में खुलासा किया कि उन्हें नियमित जांच के लिए किंग फैसल स्पेशलिस्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

फेफड़ों में संक्रमण

सऊदी राज्य समाचार एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया है कि रविवार को किंग सलमान ने हाई टेंपरेचर और जोड़ों के दर्द के कारण अल सलाम पैलेस के शाही क्लीनिक में मेडिकल टेस्ट कराया था. एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार हुआ है जब 88 साल के किंग की अचानक तबीयत बिगड़ी है. रविवार को किए गए टेस्ट में पता चला कि किंग के फेफड़ों में संक्रमण है.

2015 में बने किंग

डॉक्टरों ने सूजन दूर होने तक एंटीबायोटिक्स ट्रीटमेंट करने का विचार किया है. किंग सलमान अपने सौतेले भाई किंग अब्दुल्ला की मृत्यु के बाद जनवरी 2015 से सऊदी अरब के शासक हैं. हालांकि उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान को 2017 में क्राउन प्रिंस बनाया गया था और वे शासक के रूप में सत्ता भी सम्हाले हुए हैं.

2022 में भी हुए बीमार

इससे पहले वह मई 2022 में अस्पताल में भर्ती हुए थे, जब वे कोलोनोस्कोपी के लिए गए थे. किंग सलमान ने 2020 में अपने पित्ताशय को हटाने के लिए सर्जरी करवाई थी. उन्हें मार्च 2022 में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. किंग सलमान ने दशकों तक रियाद के गवर्नर और रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है.

पीएम मोदी ने जताया चिंता

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के स्वास्थ्य के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की है. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “सऊदी अरब साम्राज्य के महामहिम राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के स्वास्थ्य की रिपोर्ट को लेकर बेहद चिंतित हूं.

अल सलाम पैलेस में चल रहा इलाज

मोदी ने आगे कहा कि मैं भारत के लोगों के साथ उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं. किंग सलमान का जेद्दा के अल सलाम पैलेस में इलाज चल रहा है. सूजन कम होने तक उनका एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज किया जाएगा.

शाही परिवार में लगभग 15000 लोग

'द रॉयल फैमिली ऑफ सऊदी' दुनिया का सबसे दौलतमंद शाही परिवार है. दुनिया के सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली परिवारों में से एक है, जिसकी अनुमानित कुल संपत्ति 1.4 खरब अमेरिकी डॉलर है. इस शाही परिवार में लगभग 15000 लोग शामिल हैं. इस वक्त इस फैमिली के मुखिया यानी राजा हैं सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद जो बीमार हैं. पूरी दुनिया की नजर उनकी सेहत पर टिकी है.

VIEW ALL

Read Next Story