नहीं देखें होंगे ऐसे रंगीन सांप! नीले, पीले से लेकर हरे तक है हर वैरायटी

Vinay Trivedi
May 12, 2023

एशियन वाइन

एशियन वाइन भी रंगीन है. यह हरे और पीले रंग का होता है. इसकी त्वचा काफी पतली होती है. यह ग्रीन कलर का होता है और इसमें येलो कलर की धारियां पड़ी होती हैं.

सैन फ्रांसिस्को गार्टर

दिखने में तो ये एक छोटा सांप है पर इसमें कई रंग होते हैं. इस सांप की त्वचा काली होती है और ऊपर से लाल, हरी और नीली धारियां होती हैं. यह एक जहरीला सांप है.

पिट वाइपर

पिट वाइपर भी एक रंग-बिरंगा सांप है. यह पेड़ पर रहता है और जहरीला भी है. ये अक्सर पेड़ पर बैठा रहता है और वहां आने वाले पक्षियों और कीड़ों-मकौड़ों को खाता है.

पीला सांप

ये रंगीन सांप पीले रंग की रिंग वाला होता है. अंधरें में अगर ये पेड़ पर लड़का हो आपको किसी झालर जैसा लग सकता है. ये सांप जहरीला तो है लेकिन इतना नहीं कि काटने से किसी की मौत हो जाए.

ब्लू मलयन कोरल

ब्लू मलयन कोरल स्नेक साउथ ईस्ट एशिया में पाया जाता है. इसका शरीर डार्क ब्लू होता है. इसमें सफेद पट्टियां भी आपको दिखाई देंगी.

समुद्री करैत

समुद्री करैत सांप भी दिखने में खूबसूरत लगता है. इसकी कुछ आदतें मछलियों जैसी होती हैं. यह कोरल रीफ में छिपा रहता है और अपने शिकार पर घात लगाकर हमला कर देता है. यह हर 6 घंटे बाद पानी की सतह पर सांस लेने आता है.

फ्लाइंग स्नेक

फ्लाइंग स्नेक को पैराडाइज ट्री स्नेक भी कहा जाता है. यह काले रंग का सांप होता है. इसकी त्वचा पर धब्बे भी पड़े होते हैं.

बेली स्नेक

खूबसूरत दिखने वाला ये बेली स्नेक भी काफी खतरनाक होता है. यह येलो, ऑरेंज और ब्लैक कलर का होता है.

सनबीम स्नेक

सनबीम स्नेक में तो सातों रंग होते हैं. इसमें इंद्रधनुष का रंग होता है. ये इंसानों की पहुंच से काफी दूर रहते हैं. इनका दिखना दुर्लभ होता है.

कॉर्न स्नेक

कॉर्न स्नेक लाइट ब्राउन कलर का होता है. इसे देखकर ऐसा लगता है कि जैसे इसकी त्वचा पर किसी साड़ी का डिजाइन हो.

VIEW ALL

Read Next Story