फांसी तो कुछ नहीं! ये हैं सबसे खतरनाक सजाएं, जिसमें रूह भी है तड़पती

रूह कंपा देने वाली सजा

आपने क्राइम की सबसे बड़ी सजा फांसी के बारे में ही सुना होगा. लेकिन दुनिया में अपराधियों को मौत देने वाली कई ऐसी सजाएं हैं जो इंसान तो क्या उसकी रूह को भी कंपा देती हैं.

दुनिया की सबसे खतरनाक सजा

जघन्य अपराध करने वालों को सजा देने का तरीका दुनिया में अलग-अलग है. कहीं मौत की सजा पाने वाले को फांसी पर चढ़ा दिया जाता है तो कहीं गोली मार दी जाती है. अब इससे भी खतरनाक सजाओं के बारे में जानते हैं.

हाथी से कुचलवाने की सजा

मौत की सजा के मामले में हाथी से कुचलवाना बहुत ही भयानक है. इसमें इंसान तड़प-तड़पकर मरता है. कई राजा-महाराजाओं के काल में ऐसा किया गया. इसके लिए हाथियों को खास ट्रेनिंग दी जाती है.

मेटल बुल की खतरनाक सजा

ग्रीस में एक जमाने में मेटल बुल की सजा अपराधियों को दी जाती थी. इस सजा में लोहे से बने एक सांड में अपराधी को डाल दिया जाता था और फिर मेटल बुल के नीचे आग लगा दी जाती थी.

आयरन मेडन की सजा

आयरन मेडन की सजा मिलने पर अपराधी को लोहे के एक सांचे में डाल दिया जाता था और गेट बंद कर दिया जाता था. सांचे के गेट पर बड़ी-बड़ी कीलें लगी होती थीं. जो शरीर को छलनी कर देती थीं.

लिंग शी की सजा

लिंग शी करीब 1 हजार साल पुरानी क्रूरतम सजा है. इसमें एक शख्स को लिटाकर उसके शरीर में हजारों कट लगा दिए जाते थे. फिर खून उसके शरीर से रिसता रहता था और अपराधी की मौत हो जाती थी.

आरी से दो भागों में काटना

मध्यकाल में एक ऐसा भी समय था जब मौत की सजा मिलने पर शख्स को आरी से काट दिया जाता था. जल्लाद आरी की मदद से शरीर के 2 टुकड़े कर देते थे.

सूली पर चढ़ाने की सजा

सूली पर चढ़ाने की सजा मृत्युदंड के पुराने तरीकों से एक है. सूली का मतलब एक नुकीली कील होता है. इसे लकड़ी के खांचे में फंसाकर प्राचीन यूनान में मौत की सजा दी जाती थी.

नाक काटने की सजा

हालांकि, ये मौत की सजा तो नहीं है पर इसमें अपराधी की नाक को काट दिया जाता था. ये सजा प्राचीन मिस्र में कानून तोड़ने पर लोगों को दी जाती थी. भ्रष्टाचारी अधिकारियों को भी नाक काटने की सजा मिलती थी.

VIEW ALL

Read Next Story