ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक जगहें, इंसान का सीधे मौत से होता है सामना

Chandra Shekhar Verma
Nov 03, 2023

यमन का सना शहर दुनिया में काफी खतरनाक जगहों के रूप में गिना जाता है. यहां पर आतंकवादी घटनाएं और बमबारी लगातार देखने को मिलती है.

अमेरिका का ग्रैंड कैनियन विश्व की सबसे ज्यादा खतरनाक जगह है. यहां लोग आकर सबसे ज्यादा आत्महत्याएं करते हैं.

इथोपिया का डानाकिल रेगिस्तान दुनिया का सबसे ज्यादा गर्म स्थान माना जाता है. यहां के तापमान में कोई भी जीव आसानी से झुलस सकता है.

ब्राजील के स्नेक आइलैंड के नाम से मशूहर इस द्वीप का असली नाम 'इलाहा दा क्यूइमादा' है. इस छोटे से आइलैंड में 4 हजार से अधिक सांप पाए जाते हैं. इनमें से कई सांपों का जहर इतना खतरनाक है कि इंसानों के मास तक को गला सकता है.

तंजानिया के लेक नेट्रॉन झील के आसपास कई पशु-पक्षियों की लाशें पड़ी हुईं हैं, जो जमकर पत्थर बन चुके हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस झील में सोडियम कार्बोनेट की मात्रा काफी ज्यादा है.

रूस का ओम्याकोन दुनिया का सबसे ठंडे शहर है. यहां 1924 में इसका सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था, जो माइनस 71.2 डिग्री सेल्सियस था.

नामिबिया के स्केलेटन कोस्ट में काफी बड़ी तादाद में हड्डियां मिलती हैं. इस जगह को देखकर हर कोई सहम उठता है.

अमेरिका का डेथ वैली नेशनल पार्क दुनिया के सबसे अधिक गर्म जगहों में से एक माना जाता है. यहां का सबसे अधिक तापमान 56.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है.

अमेरिका का हवाई द्वीपसमूह में जिंदा ज्वालामुखी दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस में से एक है. यहां पर चारों तरफ एक्टिव ज्वालामुखी हैं. यहां दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी भी है, जिसे मौना लोआ कहा जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story