दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें, देखकर रूह कांप जाएगी

दुनिया में ऐसी सड़कें हैं, जहां बड़े-बड़े तुर्रमखां भी मात खा जाते हैं. आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं.

स्टेल्वियो पास

यह दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है. इसमें 75 हेयरपिन टर्न हैं. यह इटली और स्विट्जरलैंड के बॉर्डर के बीच है.

रिंग रोड

अफगानिस्तान स्थित यह सड़क काबुल को कंधार से जोड़ती है. आईईडी ब्लास्ट और ड्रोन हमलों के कारण यह बहुत जगह से तबाह हो चुकी है. इसमें बड़े-बड़े गड्ढे होने के अलावा डाकुओं का भी डर है.

कोटाहुआसी कैन्यन रोड

साउथ पेरू में स्थित यह सड़क दुनिया की तीसरी सबसे गहरी घाटी है. यह दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में शुमार है.

टैरोको गॉर्ज रोड

ताइवान स्थित यह सड़क पहाड़ों से होकर गुजरती है. यहां भूकंप, लैंडस्लाइड, फ्लड का खतरा तो है ही साथ ही संकरे कॉर्नर और अंधे मोड़ हैं.

काराकोरम हाइवे

कंस्ट्रक्शन के कारण इसको दुनिया का आठवां अजूबा कहा जाता है. यह पाकिस्तान और चीन में स्थित है. 1300 किमी का यह हाईवे बेहद खतरनाक माना जाता है. यहां एवलांच, लैंडस्लाइड, पत्थर गिरने और बाढ़ आने जैसे खतरे हैं.

99-बेंड रोड टू हेवन

चीन स्थित इस सड़क पर हमेशा भूकंप आने का खतरा रहता है. इस पर काफी लोग मारे जा चुके हैं. 11 किमी लंबी इस सड़क पर काफी हेयरपिन टर्न हैं.

सिचुआन-तिब्बत हाइवे

यह हाईवे चीन के सिचुआन की राजधानी चेंगदू को तिब्बती राजधानी ल्हासा के साथ जोड़ता है. 2140 किमी लंबा यह हाईवे अब तक जाने कितने ही लोगों की जान ले चुका है. यह एवलांच और पत्थर गिरने का खतरा हमेशा रहता है.

ग्यूलियांग टनल रोड

चीन स्थित यह सड़क बेहद खतरनाक है. 1977 में इसे शुरू किया गया था. लेकिन तब और खतरनाक हो गया. इस पर कोई रेलिंग नहीं है. कोहरा बहुत ज्यादा रहता है और कई बार कीचड़ से भी यात्रियों का सामना होता है.

VIEW ALL

Read Next Story