दुनिया का सबसे फुर्तीला व खतरनाक सांप

ब्लैक मांबा सांपों की सबसे खतरनाक प्रजाति से आता है.

जिसका काटा वाकई में पानी नहीं मांगता

दुनिया में सांपों की करीब 3500 प्रजातियों में से सिर्फ 600 जहरीले होते हैं. Black Mamba ऐसा ही सांप है जिसके काटने पर इंसान का बचना नामुमकिन है.

सबसे तेज, सबसे जहरीला

मांबा यूं तो शर्मीला होता है लेकिन गुस्से में ये ऐसा वार करता है कि काटते ही जिंदगी का खेल खत्म.

कितना काला?

Black Mamba का नाम सुनकर काले रंग के सांप की तस्वीर सामने आती है. हालांकि, यह सांप काला नहीं बल्कि हरे रंग का होता है.

नामकरण की कहानी

इसके मुंह के अंदर का हिस्सा बेहद काला होता है और कहते हैं कि इसी के चलते इसका ऐसा नाम पड़ा है.

नाम में क्या रखा है?

जीव-जंतुओं के एक्सपर्ट्स के बीच इस सांप को लेकर ये दावा किया जाता है कि बहुत पहले पाए जाने वाले सांप ज्यादा कालापन लिए होते थे. इसीलिए इसे ब्लैक मांबा नाम दिया गया.

लंबाई और वजन

ब्लैक मांबा 11 साल या उससे भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकता है. इसकी लंबाई 6 फीट से लेकर 14 फीट तक की होती है. इस सांप का वजन 3.5 पाउंड के आसपास तक होता है.

मौत का दूसरा नाम

ये प्रजाति ज्यादातर अफ्रीका महाद्वीप के देशों में पाई जाती है. इसे मौत का दूसरा नाम कहते हैं. ग्रीन मांबा सांप काफी विषैला होता है जो पेड़ों और झाड़ियों मे छिपा रहता है. हरा रंग होने के कारण पेड़ पौधों में इसको पहचानना मुश्किल होता है.

किंग कोबरा से भी जहरीला?

लोग इसे King Cobra से भी जहरीला बताते हैं. ये कितना खतरनाक होता है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जंगल के हिंसक जानवर भी इसे देखकर रास्ता बदल देते हैं. ये सांप गुस्सा होने पर पीछा करके काटने को दौड़ता है.

रॉकेट जैसी रफ्तार

यह सांप धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है जो कि 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता है. ऐसे में इसके शिकार का इससे बचना लगभग नामुमकिन है.

VIEW ALL

Read Next Story