इन 5 देश में एक भी नहीं मिलेंगे भारतीय

Zee News Desk
Oct 04, 2023

एक कहावत बेहद मशहूर है कि आलू और भारतीय मूल का इंसान आपको दुनिया के हर देश में देखने को मिल जाएंगे, लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां एक भी भारतीय नहीं है.

दुनिया में कुल 195 देश हैं जिनको मान्यता प्राप्त है. इनमें से करीबन हर एक पर भारतीय नागरिक रहते हैं. लेकिन पांच देश ऐसे भी हैं, जहां भारतीय नागरिक नहीं मिलते हैं.

इन पांच देश में से एक देश ऐसा भी है, जहां कभी पूरी आबादी ही भारतीय नागरिक हुआ करती थी, लेकिन आज वहां राजदूत के अलावा कोई भी भारतीय नहीं मिलेगा.

यह देश हमारा पड़ोसी पाकिस्तान है, जहां एक भी भारतीय नागरिक मौजूद नहीं है. कभी हमारा ही एक हिस्सा रहे इस देश की जेलों में जरूर आपको भारतीय कैदी देखने को मिल सकते हैं.

भारत में इतने सारे ईसाई हैं, जिनमें से ज्यादातर रोमन कैथोलिक क्रिश्चियन हैं. इसके बावजूद आप हैरान होंगे कि ईसाई धर्म के हेडक्वार्टर वेटिकन सिटी में एक भी भारतीय नहीं है.

पोप के देश वेटिकन सिटी का दायरा महज 0.44 वर्ग किलोमीटर का है. चहारदीवारी से घिरे इस देश की जनसंख्या बेहद कम है, जिसमें कोई भारतीय नागरिक नहीं रहता है.

यूरोप के चर्चित देश बुल्गारिया में भी भारतीय राजदूत को छोड़कर आपको भारतीय नहीं दिखेगा. साल 2019 की जनगणना के हिसाब से यहां की 6,951,482 लोगों की आबादी में कोई भारतीय मौजूद नहीं है.

साल 1978 में आजाद हुआ तुवालु (एलिस द्वीप समूह) ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व प्रशांत महासागर में मौजूद है. महज 8 किमी लंबी सड़क वाले इस देश की आबादी करीबन 10 हजार है, जिनमें एक भी भारतीय नहीं है.

सैन मैरिनो गणराज्य में घूमने जाने वाले भारतीय टूरिस्टों की संख्या आपको खूब दिखाई देगी, लेकिन इस छोटे से देश की महज 3,35,620 लोगों की छोटी सी आबादी में आपको एक भी भारतीय मूल का नागरिक नहीं मिलेगा.

VIEW ALL

Read Next Story