जानें, किस प्रधानमंत्री को चुनाव के दौरान चेहरे पर मारा गया अंडा, और फिर...

विरोध

आप सबने कई बार सुना होगा कि किसी ने गुस्सा जताने या गुस्सा दिखाने के लिए नेताओं पर चप्पल-जूता फेंक दिया हो या उछाला हो, इस तरह के मामले भी दुनिया भर में खूब होते रहते हैं, लेकिन आप ने यह बहुत कम सुना होगा कि किसी प्रधानमंत्री पर किसी ने विरोध जताने के लिए अंडा फेंक दिया हो. आइए जानते हैं उस पीएम का नाम.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री हेरोल्ड विल्सन

साल 1970 की बात है, यानी आज से करीब 54 साल पहले तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री हेरोल्ड विल्सन के चेहरे पर एक उड़ता हुआ अंडा फेंका गया था. अंडे को बहुत करीब से फेंका गया, जो पीएम के माथे पर लगा और उछलकर उनकी जैकेट पर जा लगा, जिससे वह टूट गया.

1970 को फेंका गया अंडा

यह कोई आम घटना नहीं थी, 1 जून की इतिहास में जब भी बात होगी तो साल 1970 का जिक्र जरूर होगा. इसी दिन किसी पीएम को अंडा फेंक कर मारा गया था.

रिचर्ड वेयर ने फेंका था अंडा

जैसे ही पीएम को अंडा मारा गया, मारने वाले को उसी समय पकड़ लिया गया. जांच करने के बाद पता चला कि जिसने अंडा फेंका था, उसका नाम रिचर्ड वेयर था. जो उस समय टोरी समर्थक था. उसी ने बहुत करीब से आकर पीएम को अंडा मारा था.

जानें क्यों फेंका अंडा

रिचर्ड पीएम से गुस्सा था, गुस्से की वजह थी दक्षिण अफ्रीकी स्प्रिंगबोक्स क्रिकेट दौरा का रद्द होना. इसके बाद ही वह पीएम से चिढ़ा बैठा था, जिसके लिए उसने उत्तर-पश्चिम लंदन में वेल्डस्टोन लेबर हॉल के बाहर अपना विरोध जताने के लिए लगभग एक घंटे तक इंतजार किया था.

प्रदर्शन से खौफ

उन दिनों रंगभेद के प्रदर्शन हो रहे थे, बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों न हो जाए इसकी आशंका जताने के बाद उस समय के गृह सचिव जेम्स कैलाघन के आदेश पर दक्षिण अफ्रीकी स्प्रिंगबोक्स क्रिकेट दौरा रद्द कर दिया गया था. 1969 के रग्बी दौरे के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा अक्सर मैच बाधित किए जाते थे.

पीएम के साथ हुई धक्का-मुक्की

जिस दिन पीएम के ऊपर अंडे फेंके गए, उसके एक दिन पहले भी विल्सन को विरोध झेलना पड़ा था. उत्तरी लंदन के होलबोर्न और सेंट पैनक्रास साउथ निर्वाचन क्षेत्र में जैसे ही वह आए, स्वागत करने के लिए एकत्रित लगभग 500 लोगों की भीड़ से धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ा था. एक महिला ने चिल्लाते हुए कहा: "उन्होंने सुनहरी मछली के लिए चींटी के अंडों पर भी कर लगा दिया है."

VIEW ALL

Read Next Story