ये हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश

Gaurav Pandey
Apr 12, 2024

वैसे तो दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देशों की सूची लगातार बदलती रहती है, लेकिन फिर भी इनके बारे में जानना जरूरी है. यह कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि हिंसा का स्तर, राजनीतिक अस्थिरता, सामाजिक-आर्थिक स्थिति और प्राकृतिक आपदाओं का खतरा आदि.

अफगानिस्तान: दशकों से चल रहे युद्ध और तालिबान के शासन के वापस आने से अफगानिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश बन गया है. यहाँ हिंसा, आतंकवाद और खाद्य असुरक्षा का खतरा बहुत ज़्यादा है.

सीरिया: गृहयुद्ध से तबाह सीरिया भी अत्यंत खतरनाक है। यहाँ बमबारी, रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल और मानवाधिकारों का उल्लंघन आम बात है.

सोमालिया: दशकों से अराजकता और हिंसा का शिकार रहा सोमालिया समुद्री लुटेरों, आतंकवाद और सूखे से ग्रस्त है.

यमन: गृहयुद्ध और सऊदी अरब के हवाई हमलों ने यमन को एक मानवीय संकट में धकेल दिया है. यहाँ भूख, बीमारी और मौत का खतरा लगातार बना रहता है.

माली: आतंकवादी समूहों, जातीय संघर्ष और सैन्य तख्तापलटों से त्रस्त माली में भी सुरक्षा का कोई ठिकाना नहीं है.

लीबिया: 2011 में गद्दाफी शासन के गिरने के बाद से लीबिया अस्थिरता और हिंसा का शिकार रहा है. यहाँ विभिन्न गुटों के बीच संघर्ष आम है.

मध्य अफ्रीकी गणराज्य: गृहयुद्ध, साम्प्रदायिक हिंसा और सशस्त्र समूहों द्वारा अत्याचार मध्य अफ्रीकी गणराज्य को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक बनाते हैं.

दक्षिण सूडान: हाल ही में हुए गृहयुद्ध और जातीय संघर्ष ने दक्षिण सूडान को एक अत्यंत खतरनाक देश बना दिया है. यहाँ भूख, बीमारी और हिंसा का खतरा लगातार बना रहता है.

यूक्रेन: रूस के आक्रमण ने यूक्रेन को एक युद्ध क्षेत्र में बदल दिया है. यहाँ बमबारी, हत्या और विनाश आम बात है

वेनेजुएला: राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक संकट और अपराध की उच्च दर वेनेजुएला को रहने के लिए एक खतरनाक जगह बनाते हैं. (All Photos: AI, Lexica)

VIEW ALL

Read Next Story