दुनिया के 10 अनोखे इंटरनेशनल बॉर्डर्स

हंगरी, स्लोवाकिया और ऑस्ट्रिया का ये बॉर्डर अपने आप में अनोखा है. इन तीन देशों के बीच का ये बॉर्डर असाधारण है. बस एक ट्राइंगुलर टेबल जैसे पत्थर के जरिए यहां तीनों देशों की लोकेशन को बताया गया है.

Shwetank Ratnamber
Jul 28, 2023

नॉर्थ कोरिया-साउथ कोरिया

दो दुश्मन देशों के बीच के इस बॉर्डर पर कभी पूरी दुनिया की नजर थी. ये ऐसा बॉर्डर है जहां उत्तर कोरिया वाले तो हमेशा दूसरी ओर आने को बेताब रहते हैं लेकिन दक्षिण कोरिया वाले कभी सपने में भी इसे पार करने के बारे में नहीं सोचते हैं.

अर्जेंटीना-चिली

बॉर्डर के नाम पर ईसा मसीह की सिर्फ यह मूर्ति एंडस पर्वत पर बनी है. जो कि अर्जेंटिना और चिली के बीच एक सीमा भी है.

नीदरलैंड-बेल्जियम

नीदरलैंड और बेल्जियम का ये इंटरनेशनल बॉर्डर दुनिया का सबसे अजीबोगरीब बॉर्डर है. यह बार्ले शहर में है. एक ओर जहां पूरा शहर नीदरलैंड से घिरा है. वहीं, 26 जगहों पर यह बेल्जियम के अंदर आता है. शहर की सड़कों पर यह बॉर्डर साफ दिखाई देती है.

पोलैंड-यूक्रेन

पोलैंड-यूक्रेन सीमा पहली बार 1919 में पोलैंड-यूक्रेन युद्ध के बाद बनी. पोलैंड-यूक्रेन सीमा पार करने के लिए एक दिलचस्प बॉर्डर है. ये यूरोप के मध्य में स्थित है और कई दिलचस्प स्थलों का घर है. सोवियत संघ के पतन के बाद इसे और स्पष्टता मिली. इसे पूर्वी यूरोप का हॉट स्पॉट माना जाता है.

पुर्तगाल-स्पेन

इबेरियन प्रायद्वीप पर स्थित स्पेन और पुर्तगाल का ये बॉर्डर पूरे यूरोप की सबसे ऐतिहासिक सीमाओं में से एक है. इस बॉर्डर की स्थापना पहली बार 1278 में अल्केनीज़ की संधि पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद हुई थी. संधि ने दोनों देशों के बीच संघर्ष को समाप्त कर दिया था.

लोशेटो और साउथ अफ्रीका

लोशेटो और दक्षिण अफ्रीका के बीच दिख रहा ये प्राकतिक नजारा दोनों देशों की सीमा यानी एक बॉर्डर है.

अमेरिका-कनाडा

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की सीमाएं दुनिया की सबसे हाई सिक्योरिटी बॉर्डर्स में से एक है. यह बॉर्डर 1854 में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा द्वारा वाशिंगटन की संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद बना. इस संधि ने दोनों देशों के बीच कई विवादों का निपटारा किया.

वेटिकन सिटी-इटली

यहां दिख रहा एंट्रेस वैटिकन सिटी और इटली का बॉर्डर है. वेटिकन सिटी और इटली के बीच की यात्रा के लिए यह एक आकर्षक अंतरराष्ट्रीय सीमा है. यह रोम के मध्य में स्थित है और दुनिया की कुछ सबसे आश्चर्यजनक वास्तुकला का घर है.

बोस्निया-क्रोएशिया

बाल्कन देशों की ये सीमा भी हमेशा सुर्खियों में रहती है.

फ्रांस-इटली

यूरोप का ये बॉर्डर भी बेहद पॉपुलर स्पॉट है.

VIEW ALL

Read Next Story