किस देश का राष्ट्रगान है सबसे लंबा?

Shwetank Ratnamber
Oct 14, 2023

देश के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं.

इंटरव्यू राउंड में कैंडिडेट्स की क्षमता का एनलिसिस होता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है सवाल करना.

सवाल-जवाब चाहे IAS Interview यानी यूपीएससी (UPSC) के हों या किसी अन्य जॉब के लिए, सबका सही उत्तर देना जरूरी होता है. ऐसे में आज आपसे एक सवाल पूछते हैं कि सबसे बड़ा राष्ट्रगान किस देश का है?

क्या आप जानते हैं सबसे बड़ा यानी लंबा राष्ट्रगान किस देश का है? इसके जवाब में कोई ग्रीस का नाम बताएगा तो कोई कहेगा कि उरुग्वे का राष्ट्रगान सबसे लंबा है. यानी इसके जवाब में एक राय नहीं है. क्यों आइए बताते हैं.

क्या ये उरुग्वे का नेशनल एंथम है?

वर्ल्ड एटलस की रिपोर्ट के मुताबिक 1833 में फ्रांसिस्को एक्यूना डे फिगेरोआ द्वारा रचित उरुग्वे के राष्ट्रगान में संगीत की 150 धुन दिखती हैं. चूंकि ग्रीक सरकार ने अपने राष्ट्रगान के छोटे संस्करण को अपनाया, इस तरह उरुग्वे का राष्ट्रगान लगभग 6 मिनट में गाया जाने वाला सबसे लंबा राष्ट्रगान बन गया.

8 जुलाई 1833 को, उरुग्वे के तत्कालीन प्रशासन ने आधिकारिक तौर पर फैसला किया कि फ्रांसिस्को एक्यूना द्वारा लिखा गया गीत देश का राष्ट्रगान होगा. फ़्रांसिस्को जोस डेबाली और फर्नांडो क्विज़ानो ने गीत के लिए संगीत तैयार करने के लिए एक साथ काम किया, जिसे 25 जुलाई, 1848 को आधिकारिक तौर पर स्वीकार कर लिया गया.

क्या ग्रीस का नेशनल एंथम सबसे लंबा?

वर्ल्ड एटलस की रिपोर्ट के मुताबिक 1823 में डायोनिसियोस सोलोमोस ने ग्रीक स्वतंत्रता संग्राम से प्रेरणा लेते हुए 158 छंदों वाली कविता 'हाइमन टू लिबर्टी' की रचना की. जो गीत के हिसाब से दुनिया का सबसे लंबा राष्ट्रगान बन गई. ये Poem ओटोमन शासन के दौरान ग्रीक लोगों को हुई पीड़ा और स्वतंत्रता की उनकी चाहत को बताती है.

रोचक कहानी

आगे निकोलाओस मंटज़ारोस ने 1865 में कविता के साथ राष्ट्रगान का संगीत तैयार किया. कविता की लंबाई के कारण, ग्रीक सरकार ने 1865 में देश के आधिकारिक नेशनल एंथम के रूप में पहले 2 छंदों को अपनाया. इस तरह बहुत से लोग ग्रीस के राष्ट्रगान को सबसे लंबा राष्ट्रगान मानते हैं.

जन गण मन

राष्ट्रगान की बात हो और भारत के राष्ट्रगान की चर्चा न हो भला ये कैसे हो सकता है. भारत का राष्ट्रगान करीब 52 सेकेंड में गाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story