इस 4 साल की लड़की के लिए अमेरिका, इजरायल, कतर, मिस्र ने लगा दी सारी औकात, जानें क्यों?

4 साल की लड़की से अमेरिकी राष्ट्रपति ने की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को 4 साल की बच्ची एविगेल इदान से मुलाकात की. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि एविगेल इदान से बाइडेन मिलकर बहुत खुश हुए. उसे प्रेम से गले लगाया और गोद में उठा लिया.

कौन हैं एविगेल इदान

चार साल की बच्ची का नाम एविगेल इदान है, जिसका रिश्ता इजरायल-अमेरिकी दोनोंं से है. इदान को हमास ने बंधक बना लिया था. इजरायली-अमेरिकी एविगेल इदान को नवंबर के अंत में एक सप्ताह के संघर्ष विराम समझौते के बाद रिहा किया गया था.

मां-बाप और भाई की हत्या

अविगैल के माता-पिता और भाई की की दक्षिणी इज़राइल में 7 अक्टूबर के नरसंहार के दौरान किबुत्ज़ कफ़र अज़ा में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी. अपने पड़ोसी के घर में छिपते समय उसे बंदी बना लिया गया था.

हमास बंधक बनाकर ले गए गाजा

अविगैल को बंधक बनाकर हमास के लोग उसे गाजा ले गए थे. एविगेल का चौथा जन्मदिन हमास के कैद में ही बीता. जैसे ही एविगेल के बारे में इजरायल और अमेरिका के लोगों को पता चला, हर कोई उसकी रिहाई के लिए मांग करने लगा. अमेरिका पर बच्ची रिहा कराने का बहुत दबाव था,

इन देशों के वजह से‌ रिहा हुई बच्ची

जिसके बाद इजरायल ने हमला करके बंधकों को छुड़ाना चाहा लेकिन हमास खौफ में नहीं आया. इसके बाद कतर, मिस्र और अमेरिका की मध्यस्थता की वजह से रिहाई की बात बनी और बंधकों के बदले संघर्ष विराम समझौते के हिस्से के रूप में हफ्तों बाद रिहा कर दिया गया, जिसमें फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई भी शामिल थी.

अब जानें बच्ची कैसी है?

सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि बेशक एविगेल कई हफ्तों तक बंधक बनाए रखने की वजह से सदमे में जी रही हो, लेकिन यह खुशी का क्षण है वह अपने परिवार के पास सुरक्षित लौट आई है, और जितने भी अमेरिकी अभी बंधक हैं, उन्हें रिहा करवाने की हर संभव कोशिश की जा रही है.

VIEW ALL

Read Next Story