भूकंप क्यों आता है? इतनी तेज झटके लगने की क्या है वजह

Vinay Trivedi
Sep 10, 2023

मोरक्को में विनाशकारी भूकंप

मोरक्को में शुक्रवार रात विनाशकारी भूकंप आया और इसकी वजह से 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा, 2 हजार से अधिक लोग घायल हैं.

क्यों आता है भूकंप?

पहले तुर्की और अब मोरक्को में भूकंप ने तबाही मचाई. हजारों लोगों को भूकंप लील गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूकंप क्यों आता है? इसकी वजह क्या है?

भूकंप के पीछे का विज्ञान

बता दें कि धरती चार परतों से मिलकर बनी हुई है. इनके नाम इनर कोर, आउटर कोर, मैन्‍टल और क्रस्ट हैं. धरती में मौजूद क्रस्ट और आउटर मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं.

टेक्टोनिक प्लेट्स का कनेक्शन

लिथोस्फेयर 50 किलोमीटर की एक मोटी परत होती है जो कई भागों में बंटी होती है. इन्हें ही टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता हैं. पृथ्वी में 7 टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं, जो हमेशा घूमती रहती हैं.

भूकंप की क्या है वजह?

इन्हीं टेक्टोनिक प्लेट की वजह से धरती पर भूकंप आता है और धरती पर सबकुछ हिलाकर रख देता है. कई बार भूकंप इतना तेज होता है कि घर-मकान सब ढह जाते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

प्लेट्स टूटने के क्या होता है?

धरती के अंदर टेक्टोनिक प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. आपस में टकराने के कारण कई बार टेक्टोनिक प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और अधिक दबाव पड़ने की वजह से ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं.

डिस्‍टर्बेंस की वजह से आता है भूकंप

टेक्टोनिक प्लेट्स टूटने के बाद नीचे से निकली एनर्जी बाहर की ओर निकलने का मार्ग ढूंढती है और इस डिस्‍टर्बेंस की वजह से ही भूकंप आता है. जिसकी वजह से हमें कंपन महसूस होता है.

भूकंप से मोरक्को में तबाही

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के अनुसार, मोरक्को में भूकंप लोकल टाइम के मुताबिक शुक्रवार की रात 11 बजकर 11 मिनट पर आया था. भूकंप का केंद्र 18.5 किलोमीटर की गहराई में था. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई.

कहां था भूकंप का केंद्र?

रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में इघिल कस्बे के नजदीक था. इस भूकंप के कारण सबसे ज्यादा तबाही मोरक्को के मराकेश में हुई है. कई ऐतिहासिक इमारतें भी ढह गई हैं.

VIEW ALL

Read Next Story