ये हैं दुनिया की 8 सबसे बड़ी मस्जिदें, 1 के बारे में तो बहुत कम ही लोग जानते हैं

krishna pandey
Jul 25, 2024

अल हरम मस्जिद - मक्का, सऊदी अरब

मक्का में मौजूद अल हरम मस्जिद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है, जो करीब साढ़े तीन लाख वर्ग कलोमीटर में फैली हुई है. इस मस्जिद में अंदर काबा है, जो इस्लाम का मुख्य पवित्रस्थल है. इस मस्जिद में गैर मुस्लिम पर्यटकों को आने की अनुमति नहीं है, सांस्कृतिक रूप से जानकारी रखने वाले लोग दूर से ही इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं. इस मस्जिद का निर्माण 16वीं सदी में हुआ था, जिसमें 9 मीनारें मौजूद हैं.

शेख जायद ग्रैंड मस्जिद - अबू धाबी

अबू धाबी में मौजूद शेख जायद मस्जिद, दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है. यह न केवल अपने आकार के लिए बल्कि अपनी आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है. इसमें एक साथ करीब 40 हजार लोग आ सकते हैं. मस्जिद अपने इंटीरियर से बेहद प्रभावित करती है, इसमें इमारतों की सजावट के लिए रंगीन संगमरमर और अर्ध कीमती पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही इसमें 24 कैरेट सोने का चमकदार झूमर भी है. इस मस्जिद की एक और खासियत ये भी है कि इसमें दुनिया का सबसे बड़ा हाथ से बुना हुआ कालीन बिछाया गया है. मस्जिद का क्षेत्रफल 22 हजार वर्ग मीटर है.

अल-मस्जिद अन-नबावी - मदीना, सऊदी अरब

अल नबावी मस्जिद, जिसे अक्सर पैगंबर की मस्जिद कहा जाता है, मदीना शहर में स्थित पैगंबर मोहम्मद द्वारा निर्मित एक मस्जिद है. यह इस्लाम में दूसरा सबसे पवित्र स्थल है. यह इतिहास में निर्मित दूसरी मस्जिद थी और अब मक्का में अल-हरम मस्जिद के बाद दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है.

अल अक्सा मस्जिद - यरुशलम, फिलिस्तीन

अल-अक्सा मस्जिद जिसे अल-अक्सा और बैत अल-मुकद्दस के नाम से भी जाना जाता है, इस्लाम में तीसरा सबसे पवित्र स्थल है और यरुशलम के पुराने शहर में स्थित है. मुसलमानों का मानना ​​है कि मुहम्मद को मक्का की पवित्र मस्जिद से रात की यात्रा के दौरान अल-अक्सा ले जाया गया था. इस्लामी परंपरा के अनुसार मुहम्मद ने प्रवास के सत्रहवें महीने तक इस स्थान की ओर प्रार्थना की, जब ईश्वर ने उन्हें काबा की ओर मुड़ने का निर्देश दिया.

हसन मस्जिद - मोरक्को

ग्रैंड मस्जिद हसन कैसाब्लांका मोरक्को में है. यह देश की सबसे बड़ी मस्जिद है और दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी मस्जिद है. इसकी मीनार 210 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया की सबसे ऊंची मीनार है.

सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद - ब्रुनेई

सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद सल्तनते ब्रूनाई की राजधानी Bandar seri Begawan में मौजूद है. मस्जिद का बाहरी डिजाइन बेहद भव्य और फोटोजेनिक है. मस्जिद के आसपास के क्षेत्र में बैठने के लिए सभा स्थल मौजूद है. सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद में केवल प्रार्थना के समय आने की अनुमति है. ये दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में से एक है.

फैसल मस्जिद इस्लामाबाद - पाकिस्तान

पाकिस्‍तान के इस्लामाबाद में फैसल मस्जिद दक्षिण पूर्व और दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मस्जिद है. यह 1986-1993 के बीच दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद थी.

दिल्ली में स्थित जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है, जिसमें एक प्रांगण है 25,000 नमाज अदा कर सकते हैं. लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से निर्मित, मस्जिद दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में आता है. इस मस्जिद को मुगल शहंशाह शाहजहां ने तामीर कवाया था.

VIEW ALL

Read Next Story