ये 5 इंग्रेडिएंट्स आपके मेकअप प्रोडक्ट्स में नहीं होना चाहिए, जानें क्यों?

त्वचा की देखभाल

प्रदूषण, तेज धूप से स्किन की देखभाल के लिए स्किन केयर रुटीन को फॉलो किया जाता है.

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

ब्यूटी प्रोडक्ट्स दावे करते हैं कि इनका इस्तेमाल करने से स्किन बेदाग, जवां हो जाएगी लेकिन प्रोडक्ट्स में शामिल खतरनाक केमिकल आपकी स्किन को डल और बेजान बना देगा.

इंग्रेडिएंट्स

मेकअप प्रोडक्ट्स में ये 5 इंग्रेडिएंट्स नहीं होने चाहिए. इससे त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है.

पैराबेंस

पैराबेंस का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. पैराबेंस केमिकल का इस्तेमाल करने से स्किन को नुकसान होता है. ऐसे में आप जब भी कोई प्रोडक्ट लेती हैं तो ध्यान दें उसमें पैराबेंस तो नहीं.

अल्कोहल

ब्यूटी प्रोडक्ट में अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि स्किन इरिटेट कर सकते हैं. इसके अलावा स्किन ड्राई भी हो सकती है.

अल्कोहल के नाम

ब्यूटी प्रोडक्ट में खराब अल्कोहल जैसे मेथनॉल, आइसोप्रोपिल अल्कोहल, प्रोपेनॉल, बेंजाइन अल्कोहल और एसडी अल्कोहल मिलाया जाता है.

फेनोक्सीएर्थनॉल

ब्यूटी प्रोडक्ट में एंटीबैक्टीरियल और परफ्यूम में स्टेबलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है. फेनोक्सीएर्थनॉल बेहद खतरनाक केमिलक है.

स्टडी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार इस केमिकल से आंखों और स्किन पर जलन की समस्या हो सकती है.

थैलेट्स

थैलेट्स का इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इस केमिकल की वजह से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है.

आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस

मेकअप प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है. जिस वजह से स्किन एलर्जी, ड्राई जैसी समस्या हो सकती है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.