इन 5 योगासन से बालों की ग्रोथ में दिखेगा फर्क, नहीं पड़ेगी नुस्खे की जरूरत

द्विकोणासन

द्विकोणासन बालों की क्वालिटी को सुधारने में बहुत मदद करता है. आप रोजाना 5 से 10 मिनट तक द्विकोणासन करते हैं, तो इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद मिलती है.

ब्लड सर्कुलेशन

इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्कैल्प को पोषण मिलता है, जिससे बालों की क्वालिटी (Hair Quality) बेहतर होती है और तनाव भी कम होता है.

पर्वतासन

पर्वतासन जिसे माउंटेन पोज (Mountain Pose) भी कहा जाता है. इस आसन को रोजाना 10 से 15 बार करने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिलते हैं.

हेल्दी और शाइनी

इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं.

सर्वांगासन

बालों को हेल्दी और स्ट्रोंग बनाने के लिए सर्वांगासन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

मांसपेशियां स्ट्रैच

इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, मांसपेशियां स्ट्रैच होती है जिससे तनाव कम होता है

हलासन

हलासन करने से न सिर्फ शरीर की लचकता बढ़ती है बल्कि यह आपके बालों को पोषण देने और उनकी क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करता है.

स्कैल्प पोषण

इस आसन को करने से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है और बालों को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है, साथ ही शरीर की थकावट भी दूर होती है.

शीर्षासन

शीर्षासन रोजाना करने से आपकी ब्रेन पावर स्ट्रांग होती है और बालों को भी हेल्दी बनाने में मदद मिलती है. नियमित रूप से शीर्षासन करने से बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, बालों की क्वालिटी बेहतर होती है और हेयर फॉल की समस्या भी कम हो सकती है.

disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.