चंद्र ग्रहण पर इन 3 राशियों को रहना होगा अलर्ट, जानें किस दिन लगेगा चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण

साल 2024 को दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा. यह चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन लगेगा.

3 राशि के जातक पर असर

चंद्र ग्रहण से 3 राशि के जातक पर खास असर देखने को मिलेगा.

कब लगेगा चंद्र ग्रहण

पंचांग के अनुसार साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को भाद्रपद की पूर्णिमा को लगेगा.

राहू-केतु का प्रभाव

ग्रहण के समय से राहु-केतु का प्रभाव ज्यादा बढ़ जाता है.

चंद्र ग्रहण का समय

पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा. वहीं इसका समापन सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर होगा. भारत में यह ग्रहण नहीं दिखेगा.

इन राशियों के लिए खतरा

चंद्र ग्रहण के समय कई राशि के जातकों को सतर्क रहने की जरूरत है. ग्रहण से इंसान की मानसिक और शारीरिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है.

कर्क राशि

इस राशि के स्वामी चंद्र देव होते हैं. राहु-केतु चंद्र देव के दुश्मन हैं. ऐसे में कर्क राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण के दौरान सावधान रहना होगा.

सिंह राशि

सिंह राशि के स्वामी शिव और विष्णु हैं. ऐसे में सिंह राशि के लोगों को चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम को करने से बचना चाहिए.

कन्या राशि

कन्या राशि में केतु ग्रह है. 17 सितंबर को सूर्य देव भी कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान कन्या राशि के लोगों को सतर्क रहना चाहिए.

महामृत्युंजय मंत्र का जाप

चंद्र ग्रहण के समय ऊं त्र्यम्बंक यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृ्त्योर्मुक्षीय मामृतात् मंत्र का जाप करें.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.