इन अभिनेत्रियों ने फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध छोड़, रखा सियासत में कदम; अवाम ने किसी को सराहा किसी को नकारा

बॉलीवुड की कई मशहूर अदाकाराओं ने फिल्मी सेट से हटकर सियासी में भी अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं, जिसमें कई एक्ट्रेस ने संसद तक का सफर तय किया है.

हालांकि, अब कई एक्ट्रेस लोगों का मनोरंजन करने के बाद जनसेवा करने के लिए पार्लियामेंट जाने की तैयारियां कर रही हैं. उनकी लोकप्रियता और फिल्म के क्षेत्र में दिया गया योगदान बहुत काम आया है. आइए जानते है, उन एक्ट्रेस के बारे में...

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के से मशहूर एक्ट्रेस हेमा मालिनी आज भले ही फिल्मों से दूर हो गई हो, लेकिन अदाकारा अभी भी जनसेवा में अपना खूब योगदान दे रही है. वह मथुरा लोकसभा सीट से 2014 से सांसद है. हेमा मालिनी बीजेपी के टिकट पर तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं.

जयललिता की राजनीति में 1982 में एंट्री हुई. राजनीति में एंट्री से पहले वह फिल्मी दुनिया में अपना लोहा मनवा चुकी थी. अब बारी थी राजनीति की में दम-खम दिखाने की. वो साल 1991 में पहली बार तमिलनाडु की सीएम चुनी गई थी. हालांकि, बीच में वह इलेक्शन हार गई, लेकिन फिर 2001 में एक बार फिर से उभरी और दुसरी बार सीएम बनीं.

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस रेखा कई हिट फिल्में दे चुकी हैं. इसके साथ ही उन्होंने राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं. रेखा को राज्यसभा सांसद भी रही है. उनको कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा भेजा था.

जया बच्चन फिल्मों में के साथ-साथ राजनीति में भी अलग पहचान बना चुकी है. वह समाजवादी पार्टी की सीनियर महिला नेता और राज्यसभा सांसद हैं.

बंगाली फिल्मों की सबसे मशहूर एक्ट्रेस नुसरत जहां आज भी फैंस के बीच खूब सुर्खियों बटोर रही है. वह फिल्म करियर के साथ-साथ राजनीति में भी धाक जमा चुकी हैं. पिछले लोकसभा इलेक्शन में टीएमसी के टिकट पर बशीरहाट लोकसभा से इलेक्शन लड़ और भारी मतो से जीतकर संसद का सफर किया.

इस लिस्ट में किरण खेर का भी नाम शामिल है, जो अनुपन खेर की बीवी है. बॉलीवुड में एक के बाद एक हिट फिल्में देने के बाद वह बीजेपी में शामिल हुई और लोकसभा का सफर तय किया. वह फिलहाल चंडीगढ़ से लोकसभा सांसद है. हालांकि, बीजेपी ने इस बार टिकट नहीं दिया है.

बंगाली फिल्मों की सबसे मशहूर अदाकारा और कोलकाता की जादवुर लोकसभा सीट से सांसद बनी. नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती एक साथ फिल्म इंडस्ट्री छोड़ राजनीति में कदम रखा था.

बॉलीवुड एक्ट्रेस से राजनेता बनीं उर्मिला मातोंडकर भी सियासी मैदान में धाक जमा चुकी हैं. हालांकि, वह कोई भी इलेक्शन जीतने में कामयाब नहीं हुई है. पहले वह कांग्रेस में थी, लेकिन हाल के दिनों में उन्होंने Shiv Sena ज्वॉइन कर ली.

कंगना रनौत बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में का कर चुकी हैं. अब वह बीजेपी की टिकट पर हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से अपनी किस्मत अजमा रही हैं.

नवनीत राणा फिलहाल लोकसभा सांसद है. वह अमरावती लोकसभा सीट से बीजेपी ने उन्हें अपना कैंडिडेट बनाया है. ये कई फिल्मों भी काम कर चुकी हैं.

जया प्रदा ने कई हिट फिल्म दी हैं. वह रामपुर लोकसभा सीट से सांसद भी रही है. वह राजनीति में पिछले कई सालों से सक्रिय नहीं हैं.

VIEW ALL

Read Next Story