Weight Loss Diet: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, तो खाएं ये 4 जादुई सब्जी
Advertisement

Weight Loss Diet: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, तो खाएं ये 4 जादुई सब्जी

Weight Loss Diet: लाखों प्रयासों के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है. तो शायद आपको सही तरीका और डाइट का पता नहीं है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारें में जिसको डाइट में शामिल करने के बाद आपका वजन तेजी से कम होना तय है. 

 

Weight Loss

Weight Loss Super Vegetables: वजन कम करने के लिए लम्बे समय से परेशान हैं. क्या आपको निकले तोंद से शर्मिंदा होना पड़ता है? अक्सर सबके साथ ऐसा देखने को मिलता है. जिससे हम पतले होने का संकल्प लेते हैं. रोजाना जिम जाते हैं घंटों मेहनत करते हैं. यहां तक ही नहीं बल्कि कई लोग वजन कम करने के लिए सुबह का नाश्ता और रात का खाना छोड़ देते हैं. अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं. तो इन प्रक्रिया को समझना बहुत जरूरी है. एक डाइट प्लान को तैयार करना होता है. इसके लिए सुबह, दोपहर, शाम और रात में क्या खाना है और कितनी कैलोरी कम करनी है. यह तय करना पड़ता है. इन सब चीजों को करने के बाद हम आपको ऐसे सब्जियों के बारें में बता रहे हैं. जिसको डाइट में शामिल करने से किसी तरह का नुकसान नहीं होगा, उलट आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. तो आइए जानते हैं. आपको किन सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करना है. 

पालक 
पालक एक सब्जी है. जो हरे कलर का होता है. इसमें फाइबर और आयरन की मात्रा भरपूर होती है. अगर आप कैलोरी काउंट को बैलेंस करना चाहते हैं. तो पालक को उबाल कर खा सकते हैं या इसको चने या मूंग की दाल में डालकर भी सेवन कर सकते हैं. पालक का सेवन वजन कम करने में मदद करता है. यह त्वचा और ऑयली स्किन वालों के लिए भी बेहतर माना जाता है.

मशरुम 
मशरुम खाने के अनेकों स्वास्थ्य लाभ है. जिम जाने वाले लोग अक्सर पनीर और मशरुम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं. इसमें फाइबर, सेलेनियम, पोटैशियम, विटामिन डी और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

कद्दू का सेवन 
कद्दू एक लोकप्रिय सब्जी है. इससे कई तरह के मिठाई भी तैयार किये जाते हैं. साथ ही इसकी मदद से पाचन गोलिया भी बनाई जाती हैं. वजन कम करने के लिए कद्दू को अन्य किसी सब्जी के साथ पका कर सेवन कर सकते हैं. सेहत के लिए सबसे अच्छा काला चना और कद्दू की मिक्स सब्जी लोकप्रिय है. किडनी डिटॉक्स के लिए कद्दू जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

आर्गुला 
वजन कम करने के लिए आर्गुला एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होता है. आर्गुला सभी सब्जियों में से एक है. कई लोग इसको अपने सलाद में भी शामिल करते हैं. अगर आप भी वजन कम करने के लिए परेशान हैं तो आर्गुला को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news