High Cholesterol की ऐसे करें पहचान, कम करने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल
Advertisement

High Cholesterol की ऐसे करें पहचान, कम करने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल

Symptoms Of Bad Cholesterol: अपने लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव लाकर हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) लेवल को कम किया जा सकता है.

फाइल फोटो

Bad Cholesterol: बॉडी में सेल्स बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है पर अगर यही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ जाए तो बहुत गंभीर परेशानियां पैदा कर सकती है. आजकल बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल का होना आम बात हो गई है. ऐसा ज्यादातर लोगों की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते होता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल की गंभीर बीमारियां जैसे कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा रहता है. लेकिन आप अपने लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव लाकर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

क्या होते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत?

हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर बॉडी बड़े ही आम से संकेत देती है जिसके कारण इसे कई बार पहचानने में देर हो जाती है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर बॉडी में सही से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है जिसकी वजह से पैरों में दर्द होता है और आपको चलने में दिक्कत होती है. इसे पेरिफेरल आर्टेरियल डिजीज भी कहते हैं. इस डीजीज के और भी लक्षण होते हैं जैसे कि पैर सुन्न होना, नाखून का धीरे बढ़ना, पैरों का पीला पड़ जाना और मांसपेशियों का सिकुड़ जाना.

ऐसे कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको अधिक मात्रा में फल,सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो आपको जंक फूड को खाना कम कर देना चाहिए. ऐसे फूड जिसमें ज्यादा फैट होता है उनसे आपको परहेज करना चाहिए. इसके अलावा आपको स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल रेगुलर एक्सरसाइज करने से भी घटता है. इसीलिए एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news